Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 42 दिनों से जंग जारी है. इस बीच, पोप फ्रांसिस ने आज बुधवार को 'बुचा के नरसंहार' की निंदा की. पोप फ्रांसिस ने यूक्रेन के बुचा शहर से लाए गए एक खस्ताहाल यूक्रेनी ध्वज को चूमा और युद्ध खत्म करने की अपील की. फ्रांसिस ने वेटिकन ऑडियंस हॉल में अपने संबोधन के अंत में कुछ यूक्रेनी बच्चों को मंच पर बुलाया और उन्हें चॉकलेट दीं. उन्होंने इन बच्चों और सभी यूक्रेनी नागरिकों की सलामती के लिए प्रार्थना करने का अनुरोध किया.


झंडा को बुचा से वेटिकन लाया गया था


पोप फ्रांसिस ने सभा से कहा, "इन बच्चों को सुरक्षित स्थान की तलाश में भागना पड़ा. युद्ध का यह परिणाम है." फ्रांसिस ने अपने हाथ में यूक्रेन का एक खस्ताहाल झंडा ले रखा था. उन्होंने बताया कि यह झंडा मंगलवार को बुचा से वेटिकन लाया गया था. पोप ने ध्वज को चूमते हुए कहा, 'यह ध्वज युद्धभूमि से आया है. यह शहीदों के शहर बुचा से आया है. उन्हें न भूलें. यूक्रेन के लोगों को न भूलें."


रूसी सेना पर लगा नरसंहार का आरोप


बता दें कि दोनों देशों में युद्ध के बीच यूक्रेन की राजधानी कीव के पास स्थित बुचा से दिल दहला देने वाली तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं, जो यहां पर भीषण नरसंहार होने की ओर इशारा कर रहे हैं. इस नरसंहार का आरोप यूक्रेन ने रूसी सेना पर लगाया है. बुचा से कुछ दिन पहले ही रूसी सेना हटी है और ये शहर एक बार फिर यह यूक्रेन के कब्जे में आ गया है. बुचा से रूसी सैनिकों के वापसी के बाद एक वीडियो सामने आया, जिसमें सड़कों के दोनों ओर लाशें दिखाई दे रही हैं.


410 नागरिकों के शव मिले हैं- यूक्रेन


वहीं, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में सड़क पर लाशें नजर आ रही हैं. दिख रही लाशों में किसी के हाथ बंधे हैं, तो किसी के सर पर गोली के निशाना साफ दिख रहे हैं. यूक्रेन का दावा है कि रूसी सेना के हमले में कीव क्षेत्र के पास से लगभग 410 नागरिकों के शव मिले हैं, जिसमें लगभग 50 शव ऐसे हैं, जिनके साथ बर्बरता की गई है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस पर नरसंहार का आरोप लगाते हुए रूस पर सख्त से सख्त पाबंदी लगाने की मांग की है.


ये भी पढ़ें-


Pakistan: 'इमरान खान को रद्द कर देना चाहिए रूस दौरा', शाह महमूद कुरैशी का दावा-खत से पहले आया था धमकी भरा फोन


'सार्वजनिक जीवन हमेशा के लिए छोड़ने की सोच रहा हूं', अहमद पटेल के बेटे ने फिर दिया कांग्रेस छोड़ने का संकेत