Pakistan-occupied Kashmir: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद में बिजली और आटे के बढ़ते दामों को लेकर आज चौथे दिन भी हड़ताल जारी रही. इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बड़ा फैसला लिया. पाक पीएम ने आजाद जम्मू और कश्मीर के लिए 6.8 करोड़ डॉलर के राहत पैकेज की घोषणा की है. हालांकि, पीओके में हो रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर पीएम शहबाज शरीफ ने चिंता जताई थी.


शहबाज शरीफ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखते हुए कहा था कि आजाद जम्मू और कश्मीर के हालात को लेकर बेहद चिंतित हूं. उन्होंने कहा था कि दुर्भाग्य से अराजकता और असहमति की स्थितियों में हमेशा कुछ लोग ऐसे होते हैं जो राजनीतिक लाभ उठाने के लिए दौड़ पड़ते हैं. जबकि बहस, चर्चा और शांतिपूर्ण विरोध लोकतंत्र की सुंदरता हैं. इस दौरान शरीफ ने कहा कि कानून को अपने हाथ में लेने और सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के लिए बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए.


मामला जल्द ही सुलझ जाएगा- PM शरीफ


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा, "मैंने आजाद जम्मू और कश्मीर के पीएम से बात की है. इसके साथ ही आजाद कश्मीर में सभी पीएमएल-एन पदाधिकारियों को एक्शन कमेटी के नेताओं से बात करने का निर्देश दिया है. मैं सभी दलों से अपनी मांगों के समाधान के लिए शांतिपूर्ण तरीके से कार्रवाई करने का आग्रह करता हूं. विरोधियों की तमाम कोशिशों के बावजूद उम्मीद है कि मामला जल्द ही सुलझ जाएगा."






विरोध प्रदर्शन के बीच जमकर हुई झड़प


इस बीच, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद में सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई हिंसक झड़पों के बाद पाकिस्तान सरकार ने हालात को काबू करने के लिए कोशिशें तेज कर दीं. बीते शनिवार को पुलिस और आन्दोलनकारियों के बीच झड़पें हुईं थीं, जिसमें एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. इनमें कई पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. वहीं, प्रदर्शनकारियों और राज्य सरकार के बीच बातचीत विफल हो जाने के बाद पीएम शहबाज शरीफ ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी.


किन मांगो को लेकर POK में हो रहा विरोध प्रदर्शन!


पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के लोग पांच दिनों से आटे और बिजली की बढ़ी हुई कीमतों, बढ़ती महंगाई के खिलाफ सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं. दरअसल, जम्मू-कश्मीर ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी के नेतृत्व में पीओके की राजधानी मुजफ्फराबाद में लंबा मार्च निकाला गया था. जेएएसी कोर कमेटी के लोगों का कहना है कि बातचीत में कोई समाधान न निकलने के बाद प्रदर्शनकारियों ने मुजफ्फराबाद की ओर कूच करने का फैसला किया था.


ये भी पढ़ें: PoK में पुलिसिया ज्यादती पर भड़का लोगों का गुस्सा, विरोध प्रदर्शन के बीच जमकर हुई झड़प