UAE On Kashimir PoK: कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को अब उसमे मित्र देशों का ही साथ नहीं मिल रहा है. दरअसल, पाकिस्तान के करीबी रहे संयुक्त अरब अमीरात ने इस बात को स्वीकार किया है कि पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) भारत का अभिन्न अंग है. इसके लिए संयुक्त अरब अमीरात ने नक्शा दिखाकर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताया है, जो पाकिस्तान के लिए एक तरह से झटका है. 


टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात के उप प्रधानमंत्री सैफ बिन जायद अल नाहयान ने नई दिल्ली में हुए शिखर सम्मेलन का एक वीडियो साझा किया है, जिसमें भारत-मध्य पूर्व-यूरोप इकोनॉमिक कॉरीडोर का को दिखाया गया है. दिलचस्प बात यह है कि यूएई के उप प्रधानमंत्री  की तरफ से साझा किये गए वीडियो में पूरे कश्मीर को भारत के हिस्से के रूप में दिखाया गया है. इसमें पीओके और अक्साई चिन का हिस्सा भी शामिल है. बता दें कि पीओके वह हिस्सा है, जिसपर पाकिस्तान ने अवैध तरीके से कब्जा कर रखा है.  


भारत हमेशा से करता रहा है दावा 


गौरतलब है कि भारत हमेशा से दावा करता रहता है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) भारत का हिस्सा है. हाल ही में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पीओके भारत का हिस्सा है और रहेगा. पाकिस्तान सरकार कहती रहती है कि पीओके उनका है, लेकिन यह सच नहीं है क्योंकि उन्होंने इसे अवैध रूप से ले लिया है.


ऐसे में अब संयुक्त अरब अमीरात जैसे इस्लामिक मुल्क का साथ मिलना भारत के लिए खुशी की बात है, तो वहीं, पाकिस्तान के लिए यह एक तरह का झटका है. बता दें कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा को, हाल ही आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान लॉन्च किया गया था. इस समझौते के एलान के बाद दुनिया भर से इसको लेकर प्रतिक्रियाएं आई. इस डील में सऊदी अरब और अमेरिका भी शामिल हैं. जिसकी सराहना रूस ने भी की है. 






कश्मीर में UAE ने किया है बड़ा निवेश


कश्मीर में संयुक्त अरब अमीरात की एक रियल एस्टेट कंपनी ने अरबों का निवेश किया है. दरअसल, दुबई स्थित यूएई की एक रियल एस्टेट डेवलपर एम्मार ने श्रीनगर में मॉल बनाने का कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया है और ये मॉल 10 लाख वर्ग किलोमीटर में बन रहा है. 


ये भी पढ़ें: क्यों होती है चीन के BRI की पूरी दुनिया में आलोचना? कैसे भारत-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर है इससे अलग? जानिए A टू Z