Pakistan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के नेता नवाज शरीफ 21 अक्टूबर को लंदन से पाकिस्तान लौटेंगे. जिसके बाद वह आगामी चुनावों में पार्टी के राजनीतिक अभियान का नेतृत्व करेंगे. उनके छोटे भाई और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस बात की पुष्टि की है. गौरतलब है कि नवाज शरीफ नवंबर 2019 से ब्रिटेन में स्व-निर्वासन में रह रहे हैं.


इससे पहले उनके पाकिस्तान लौटने को लेकर कई बार अटकले लगाई जा चुकी हैं, लेकिन यह पहली बार है, जब शहबाज शरीफ ने अपने बड़े भाई के आने की स्पष्ट तारीख बताई है. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को शहबाज शरीफ ने लंदन में पीएमएल-एन के शीर्ष नेतृत्व की बैठक के बाद एक बयान में कहा, "नवाज शरीफ 21 अक्टूबर को पाकिस्तान लौटेंगे." उन्होंने कहा कि वापसी पर पार्टी संस्थापक का भव्य स्वागत किया जाएगा. 


2019 से रह रहे हैं लंदन में 


भ्रष्टाचार के एक मामले में उन्हें 2018 में दोषी ठहराया गया था. इसी मामले में उन्हें सात साल की सजा सुनाई गई थी. जिसके बाद वे कोट लखपत जेल में सजा काट रहे थे, लेकिन उन्होंने 2019 में इलाज के लिए लंदन जाने की अनुमति मांगी थी, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया था, तब से वह इलाज के नाम पर लंदन में रह रहे हैं. बता दें कि इसके बाद अगले साल फरवरी 2020 में उन्हें भगोड़ा मान लिया गया और इसी साल अदालत ने उन्हें भगोड़ा अपराधी घोषित किया था. 


कानून का करेंगे सामना 


इससे पहले शहबाज शरीफ ने कहा था कि नवाज शरीफ देश लौटेंगे और कानून का सामना करेंगे. मालूम हो कि पाकिस्तान में कार्यवाहक सरकार के कार्यभार संभालते ही उन्होंने अपने बड़े भाई से मिलने के लिए लंदन की यात्रा की योजना की भी पुष्टि की थी. साथ ही उन्होंने नवाज के अक्टूबर में पाकिस्तान लौटने के संकेत भी दिए थे. 


ये भी पढ़ें: Russia: उड़ान के बीच खत्म होने लगा विमान का ईंधन, खेत में करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग, सवार थे 167 यात्री