PM Modi US Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), US के राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर राजकीय अमेरिकी यात्रा पर पहुंचे, हालांकि अब वो मिस्र रवाना हो चुके हैं. पीएम मोदी का अमेरिका का दौरान 21 से 24 जून तक रहा. पीएम मोदी की यूएस विजिट पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, प्रधानमंत्री का ये अमेरिकी यात्रा ऐतिहासिक रही.


वाशिंगटन डीसी में आयोजित US-India Strategic Partnership Forum (USISPF) के कार्यक्रम में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हम (India-US) दो महान राष्ट्र हैं. हम दो महान शक्तियां हैं, जो 21वीं सदी की दिशा को तय कर सकते हैं. इस राजकीय यात्रा में कई सौदे और समझौते हुए, जिससे पता चलता है कि हमारी साझेदारी कितनी व्यापक हो गई है.


अमेरिकी नौकरियों के भारत का योगदान
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने USISPF कार्यक्रम के दौरान कहा कि हम इस रिश्ते के पारस्परिक लाभ देखते हैं. एयर इंडिया ने 200 बोइंग विमान खरीदे हैं, जिससे दस लाख से ज्यादा अमेरिकियों को नौकरी मिलेगी. उन्होंने कहा, पिछले ढाई वर्षों के दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों में सकारात्मक बदलाव आया है. हम कई मुद्दों पर मिलकर काम कर रहे हैं.


उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने की सराहना
अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी अमेरिका-भारत संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता की शुक्रवार (23 जून) को सराहना की थी. हैरिस और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में विदेश मंत्रालय में लंच का आयोजन किया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर अभी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर है. दोनों नेताओं के बीच गुरुवार (22 जून) को ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई थी. राष्ट्रपति बाइडन ने भी गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में डिनर का आयोजन किया था.


ये भी पढ़ें:PM Modi US Visit: 'हम अमेरिका में दिलजीत दोसांझ के गानों पर नाचते हैं और...', बोले एंटनी ब्लिंकन