Chinese Missiles land in Taiwan And Japan: अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान (Taiwan) यात्रा पर खिसियाहट के बहाने चीन (China) अपने कई लक्ष्य साध रहा है. चीन अब तक का अपना सबसे भीषण युद्धाभ्यास (PLA War Drill) कर रहा है. इसी के चलते उसने एक के बाद एक कई मिसाइलें (Chinese Missiles) दागीं जो ताइवान के अलावा जापान (Japan) के इलाके में गिरीं. मीडिया रिपोर्ट्स में इन मिसाइलों की संख्या 9 से 11 तक बताई जा रही है. कहा जा रहा है कि चीन की पांच मिसाइलें जापान के इलाके में गिरीं. चीन ने इन मिसाइलों को फुजियान प्रांत के तट से दागा था. जापान के रक्षा मंत्रालय ने एक मिसाइल हमले की एक तस्वीर भी साझा की है.


चीनी मिसाइलों के टारगेट से दुनिया में हड़कंप मच गया है और यह सवाल मौंजू हो गया है कि कहीं इस युद्धाभ्यास के जरिये चीन ने जंग तो नहीं छेड़ रहा है? चीन के मिसाइल हमले पर ताइवान और जापान दोनों की प्रतिक्रिया आई है. ताइवान ने एक बार फिर दोहराया है कि वह अपनी सुरक्षा के लिए हर कदम उठाएगा और जापान ने कहा है कि वह चीनी हिमाकत पर निगरानी कर रहा है. 


चीनी मिसाइल हमले को लेकर ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने कहा, ''ताइवान संघर्ष को नहीं बढ़ाएगा लेकिन हम अपनी संप्रभुता, अपनी सुरक्षा और अपने लोकतंत्र की दृढ़ता से रक्षा करेंगे.'' वहीं, आत्मरक्षा के मद्देनजर ताइवान ने राजधानी ताइपे की सड़कों पर टैंक उतार दिए हैं.


यह भी पढ़ें- China-Pakistan: ताइवान के बाद अब पाकिस्तान के बलूचिस्तान पर चीन की नजर, मिसाइल बंकर की आड़ में कब्जे की तैयारी?


इसलिए जापान से नाराज है चीन


जापान ने ताइवान का समर्थन किया है, इसलिए चीन उससे भी नाराज है. दरअसल, जापान जी-7 समूह का हिस्सा है. जी-7 ने ताइवान के आसपास समंदर में चीनी युद्धाभ्यास की निंदा की है. इसके चलते चीन और जापान के विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता रद्द हो गई है. जापान अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की मेजबानी भी कर चुका है, इसलिए भी चीन उससे नाराज है.


यह भी पढ़ें- Blast in Pakistan: पाकिस्तान के क्वेटा में विस्फोट, 1 की मौत, 11 घायल