Pfizer Vaccine Effectiveness: अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर और बायोएनटेक (Pfizer and BioNTech) ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन 12 से 15 साल के बच्चों में दूसरी खुराक के चार महीने बाद 100 फीसदी प्रभावी है. कंपनियों ने नया डेटा जारी किया है जिसमें 2228 परीक्षण प्रतिभागी शामिल थे. कोविड वैक्सीन की दोनों डोज के बाद कम से कम छह महीने तक फॉलोअप में किसी को कोई गंभीर समस्या नहीं हुई.


फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने एक बयान में कहा है कि कंपनी इन आंकड़ों को अमेरिकी ड्रग्स रेगुलेटर फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (Food and Drug Administration) और अन्य नियामकों के साथ शेयर करेगी. उन्होंने कहा, कुछ जगहों पर 12 से 15 साल उम्र के लोगों में कोविड संक्रमण में बढ़ोत्तरी की देखी गई है जबकि वैक्सीन लेने वाले इलाकों में संक्रमण की गति धीमी हो गई है.


बच्चों के लिए जल्द आएगी फाइजर की कोरोना वैक्सीन
अमेरिका ने इसी साल मई में फाइजर की कोरोना वैक्सीन को व्यस्कों के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. ये टीका वर्तमान में केवल 16 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए ही स्वीकृत है. कंपनी ने 5 से 11 सालों के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अमेरिकी ड्रग्स रेगुलेटर फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से इजाजत मांगी है.


हालांकि ब्रिटेन ने 12 से 15 उम्र के सभी बच्चों को फाइजर बायोएनटेक की कोविड वैक्सीन की एक डोज देने की मंजूरी दे रखी है और सबसे अधिक टीके स्कूलों में लगाए जा रहे हैं. स्कूल भी बच्चों को टीके की खुराक देने में मदद कर रहे हैं, जिसमें सहमति की प्रक्रिया भी शामिल हैं. 16 साल से कम उम्र के बच्चों को टीके की खुराक देने के लिए अभिभावकों से मंजूरी लेने की आवश्यकता है.


ये भी पढ़ें-
Oil Rates: पहली बार रिजर्व से निकाला जाएगा 50 लाख बैरल कच्चा तेल, क्या अब आम जनता के लिए और कम होंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें?


इकोनॉमी के मोर्चे पर राहत की खबर! इंडियन इकोनॉमी की ग्रोथ रेट में होगा सुधार: Goldman Sachs