Corona Vaccination: अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर और बायोएनटेक (Pfizer and BioNTech) ने 5 से 11 सालों के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अमेरिकी ड्रग्स रेगुलेटर फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (Food and Drug Administration) से इजाजत मांगी है. इस कदम से अमेरिका के करीब 2 करोड़ 80 लाख बच्चों को वैक्सीन से सुरक्षा मिल पाएगी. फाइजर ने कहा कि उनकी तरफ से एफडीए को इसके समर्थन में डेटा जमा करा दिए गए हैं. दवा निर्माता कंपनी के अनुरोध पर फौरन ड्रग्स रेगुलेटर की तरफ से कदम उठाते हुए 26 अक्टूबर को बैठक निर्धारित की गई है.  


अमेरिका में पैरेंट्स रेगुलेटर्स के फैसले का बड़ी ही बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं, जिससे उनके पारिवारिक जीवन और स्कूलों के ऑपरेशन पर सकारात्मक असर पड़ सकता है. इसकी मंजूरी ना सिर्फ क्लिनिक डेटा पर निर्भर करता हैं बल्कि उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि क्या वे नियामकों को साबित कर सकते हैं कि वे एक नए बाल चिकित्सा फॉर्मूलेशन को ठीक से बनाने में सक्षम हैं.   


इससे पहले, ब्रिटेन ने 12 से 15 आयु वर्ग के सभी बच्चों को फाइजर बायोएनटेक के कोविड-19 रोधी टीके की एक खुराक देने की मंजूरी दी है और सबसे अधिक टीके स्कूलों में लगाए जा रहे हैं. स्कूल भी बच्चों को टीके की खुराक देने में मदद कर रहे हैं, जिसमें सहमति की प्रक्रिया भी शामिल हैं. 16 साल से कम उम्र के बच्चों को टीके की खुराक देने के लिए अभिभावकों से मंजूरी लेने की आवश्यकता है.


ये भी पढ़ें: 


Covid-19: भारत में जल्द शुरू हो सकता है 12 साल से ऊपर के बच्चों का वैक्सीनेशन, जानें पहले किन्हें मिलेगी वैक्सीन


Corona Vaccination: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बोले- देश की 70 फीसदी वयस्क आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगी