विशेषज्ञों ने चेताया है कि दस व्यस्कों में से एक को 2030 तक डायबिटीज होने की संभावना है. डायबिटीज यूके ने कहा है कि डायबिटीज का लेवल पिछले 15 वर्षों में बढ़ते हुए मोटापा दर की वजह से दोगुना हो गया है. डायबिटीज यूके के मुताबिक अगर ये इसी रफ्तार से बढ़ोतरी जारी रही, तो अगले दशक तक 55 लाख ब्रिटेनवासी डायबिटीज के साथ जी रहे होंगे, जिससे नेशनल हेल्थ सर्विस पर बड़ा दबाव पड़ेगा.


डायबिटीज पर विशेषज्ञों की चेतावनी


डायबिटीज यूके ने विश्लेषण कर अनुमान लगाया है कि 2030 तक हर साल स्थिति का इलाज कराने के लिए 87,000 लोगों को अस्पताल आना पड़ सकता है. नेशनल हेल्थ सर्विस एक साल में 14 बिलियन पाउंड डायबिटीज के इलाज और देखभाल पर खर्च करता है, और विशेषज्ञों ने सावधान किया है कि संकट से 'नेशनल हेल्थ सर्विस के दिवालिया होने' का खतरा है. ब्रिटेन के 41 लाख मरीजों में डायबिटीज की पहचान हुई है, और माना जाता है कि 850,000 को बीमारी की जानकारी नहीं है. डायबिटीज के 10 मरीजों में से नौ को टाइप 2 वेरिएन्ट है, जो मोटापा और गैर सेहतमंद जिंदगी से जुड़ता है. डायबिटीज उस वक्त होती है जब ब्लड शुगर का लेवल खतरनाक तरीके से बढ़ता है. उससे हार्ट अटैक, किडनी फेल्योर, स्ट्रोक, अंधापन समेत कई पेचीदगी का जोखिम हो सकता है.


कितना चीनी खाना बहुत ज्यादा है?


एक दिन में एक शख्स को शुगर की मात्रा अपनी उम्र के आधार पर खाना चाहिए. चार से छह साल के बच्चों को प्रति दिन 19 ग्राम की अधिकतम सीमा होना चाहिए. सात से 10 वर्ष के बच्चे को 24 ग्राम से ज्यादा नहीं खाना चाहिए और 11 साल और उससे ऊपर की उम्र वाले को 30 ग्राम या कम सेवन करना चाहिए. लोकप्रिय स्नैक्स में शुगर की मात्रा काफी होती है और एक सिंगल कोका कोला (35 ग्राम शुगर) में शुगर की अधिकतम मात्रा से ज्यादा होती है. बहुत ज्यादा शुगर खानेवाले बच्चों को दांत के नुकसान पहुंचने, मोटा होने और ज्यादा वजन और टाइप 2 डायबिटीज होने का जोखिम होता है, जो दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा बढ़ाता है.


ब्रेन डेड शख्स ने दी तीन लोगों को नई जिंदगी, लिवर और किडनी डोनेट कर पेश की मिसाल


Navratri Fasting: इस नवरात्र करें वेजिटेबल जूस फास्ट, अपनाएं सही तरीका जल्दी होगा वेट लॉस