Corona Vaccination: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने सोमवार को कहा कि देश की 70 फीसदी वयस्क आबादी को कोविड-19 टीके की पहली खुराक दे दी गई है. देश भर में लोगों को टीके की 91 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है. अधिकारियों के मुताबिक 25 फीसदी वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है.


स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया,‘‘ सशक्त राष्ट्र, तेज टीकाकरण: भारत ने 70 फीसदी आबादी को कोविड-19 टीके की पहली खुराक दे दी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. शाबाश भारत, कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी रखें.’’


राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के दौरान देश भर में दी गई खुराकों की संख्या सोमवार को 91 करोड़ को पार कर गईं. को-विन पोर्टल के अनुसार, रात 9.50 बजे तक टीके की 71 लाख से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं.






राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के पास टीकों की 5,67,37,905 खुराकें मौजूद हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार एक माह में प्रतिदिन औसतन दी जाने वाली खुराकों की संख्या बढ़ी है. मई में 19.69 लाख खुराक दी गई,जो जून में बढ़कर 39.89 लाख हो गई. वहीं जुलाई में यह संख्या 43.41 लाख और अगस्त में 59.19 लाख पर पहुंच गई.


सितंबर में प्रतिदिन औसतन 79.08 लाख खुराकें दी गईं. मंत्रालय ने कहा कि देश की आबादी को कोविड-19 से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान की लगातार समीक्षा की जा रही है और उच्चतम स्तर पर इसकी निगरानी की जा रही है. देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ था और पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए थे.


Money Laundering Case: ED ने यूनिटेक के पूर्व चेयरमैन संजय चंद्रा के पिता, पत्नी समेत तीन लोगों को किया गिरफ्तार, 198 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी का है मामला


FB, WhatsApp, Instagram Down: व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम डाउन, दुनियाभर में यूजर्स को आ रही दिक्कत