Pakistan Jail Hiv News : पाकिस्तान में पेशावर की सेंट्रल जेल में बंद 16 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए हैं. उनका HIV टेस्ट के लिए सैंपल लिया गया था. अब उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. रिपोर्ट आने के बाद इन्हें अब बाकी कैदियों से फिलहाल अलग रखा गया है. पेशावर सेंट्रल जेल के अधीक्षक मुहम्मद वसीम खान ने जियो न्यूज को बताया कि ब्लड जांच के बाद 16 से अधिक कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए. उन्होंने दावा किया कि ये कैदी नशे के आदी थे, जिन्हें अन्य कैदियों से अलग कर दिया गया था. उन्होंने बताया कि केंद्रीय जेल में फिलहाल 3,400 कैदी मौजूद हैं. एचआईवी पॉजिटिव कैदियों को फिलहाल ट्रीटमेंट दिया जा रहा है. 



बता दें कि इससे पहले कई मानवाधिकार संगठनों ने पाकिस्तान की जेलों में अव्यवस्थाओं का मुद्दा उठाया था. उनका मानना था कि जेल में पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है, भीड़भाड़ के कारण पाकिस्तानी जेलों में बीमारियां फैल रही हैं, जो मौतें होने का गंभीर खतरा पैदा कर रही हैं.


जेल में काफी भीड़, नहीं मिलती जमानत
ह्यूमन राइट्स वॉच (HRW) ने मार्च 2023 में एक 55 पेज की रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें बताया था कि जेल में स्वास्थ्य देखभाल मामले में बड़े पैमाने पर व्यवस्थाएं नहीं हैं. रिपोर्ट में पाकिस्तानी जेलों में अधिक भीड़भाड़ का हवाला दिया गया था. जेल में भीड़ बढ़ने का एक कारण पुराने कानून को भी माना गया, क्योंकि अधिकांश कैदियों पर अभी मुकदमा चलाया जाना या दोषी ठहराया जाना बाकी है. रिपोर्ट में दावा किया गया कि पाकिस्तान की जेल दुनिया में अधिक भीड़भाड़ के नाम से जानी जाती हैं. एक सेल को अधिकतम 3 लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन उसमें 15 लोगों को रखा जाता है. इसी भीड़ ने स्वास्थ्य देखभाल की कमियों को बढ़ा दिया है, जिससे कैदी बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. यहां तक ​​​​कि कैदी दवाएं और उपचार भी नहीं ले पा रहे हैं. 


सबसे असुरक्षित हैं महिलाएं
इसमें यह भी पाया गया कि पाकिस्तान की जेलों में महिलाएं सबसे असुरक्षित कैदी थीं, क्योंकि वे परिवार के त्याग और वित्तीय संसाधनों की कमी से जूझ रही थीं. मानवाधिकार निगरानी संस्था की एसोसिएट एशिया निदेशक पेट्रीसिया गॉसमैन ने कहा कि देश की जेल प्रणाली में  तत्काल सुधार की जरूरत है. वैश्विक मानवाधिकार संगठन ने नेल्सन मंडेला नियमों जैसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत जेलों में स्वास्थ्य देखभाल लाने के लिए तत्काल उपाय अपनाने का सुझाव दिया था.