Pervez Musharraf Property: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेश मुशर्रफ का दुबई में 79 साल की उम्र में निधन हो गया. वो पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे. परवेज मुशर्रफ काफी लंबे समय तक पाकिस्तान की सत्ता के केंद्र में रहे और उन्होंने साल 1999 से लेकर साल 2008 तक पाकिस्तान पर शासन किया था.


इस दौरान उन पर अरबों रुपये की संपत्ति मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए पाकिस्तान से बाहर भेजने के भी आरोप लगे. वो साल 2016 से दुबई में अपनी जिंदगी बिता रहे थे. तो आइए जानते हैं पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह परवेज मुशर्रफ के पास कितने घर, कितना बैंक बैलेंस और कितनी संपत्ति छोड़कर इस दुनिया से चले गए.


62 करोड़ घोषित संपत्ति


पाकिस्तान चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में परवेज मुशर्रफ ने अपनी संपत्ति करीब 62 करोड़ पाकिस्तानी रुपये घोषित की थी. पाकिस्तान के जियो टीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पनामा पेपर लीक मामले में भी परवेज मुशर्रफ का नाम सामने आया था और आरोप लगे थे कि परवेज मुशर्रफ ने अरबों रुपये ऑफशोर अकाउंट्स के जरिए देश के बाहर भेजे थे. रिपोर्ट के अनुसार, परवेज मुशर्रफ के ऑफशोर बैंक अकाउंट्स में ही करीब दो अरब पाकिस्तानी रुपये का कैश था.


इसके अलावा चल-अचल संपत्ति अलग थी. चुनाव आयोग में दिए हलफनामे के अनुसार, मुशर्रफ की संपत्ति में पत्नी के पास बैंक अल-फलाह के 1.96 मिलियन शेयर, 170 गोल्ड ज्वैलरी आइटम, 60 लाख का फर्नीचर और 80 लाख रुपये का अन्य सामान भी था.


मुशर्रफ ने बनाई अकूत संपत्ति


अपनी किताब में मुशर्रफ ने स्वीकार किया था कि वह एक सामान्य परिवार से थे और उनके परिवार के पास ज्यादा पैसे नहीं थे लेकिन किताब में उन्होंने दावा किया कि वह अपने नौकरों को ही 5 लाख रुपये की सैलरी हर माह देते थे. सेलेब्रिटी नेट वर्थ के अनुसार, साल 2022 में पवरेज मुशर्रफ की कुल संपत्ति 2 मिलियन डॉलर यानी कि करीब 55 करोड़ पाकिस्तानी रुपये थी.


नई दिल्ली में पैदा हुए परवेज मुशर्रफ का परिवार भारत पाकिस्तान बंटवारे के बाद पाकिस्तान के कराची शिफ्ट हो गया था. साल 2001 से 2008 तक वह पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे. पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें राष्ट्रद्रोह का दोषी ठहराया था. इसके बाद मेडिकल के आधार पर वह 2016 में दुबई चले गए थे और तब से वह दुबई में ही रह रहे थे.


ये भी पढ़ें: Pervez Musharraf Death: परवेज मुशर्रफ Amyloidosis नाम की बीमारी से थे पीड़ित, जानें अमाइलॉइडोसिस के शुरूआती लक्षण क्या हैं?