Pervez Musharraf Passed Away: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सेनाध्यक्ष रहे परवेज मुशर्रफ का लंबी बीमारी के बाद रविवार को दुबई में निधन हो गया. उनके निधन के बाद लोग मुशर्रफ को याद कर रहे हैं. इसी कड़ी में एक वाकया 1990 के दशक का है, जब भारतीय अफसर का गला काटने वाले पाकिस्तान के आतंकी को जनरल परवेज मुशर्रफ ने इनाम दिया था.


दरअसल, 1990 के दशक में जम्मू और कश्मीर में लड़ने वाले उग्रवादी कमांडर 'इलियास कश्मीरी' को हाल ही में अमेरिकी ड्रोन हमले में मार गिराया गया. मीडिया रिपोर्ट के हवाले से सामने आया है कि इलियास कश्मीरी को एक बार परवेज मुशर्रफ ने साल 2000 में भारतीय सेना के अधिकारी का "गला काटने" के लिए पुरस्कृत किया था.


ड्रोन हमले में मारा गया इलियास 


हरकत-उल-जिहाद अल-इस्लामी का कमांडर इलियास कश्मीरी कथित तौर पर पिछले हफ्ते उत्तरी वजीरिस्तान में एक ड्रोन हमले में मारा गया है. द न्यूज डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, इलियास ने पाकिस्तानी सेना की कमांडो यूनिट एलीट स्पेशल सर्विस ग्रुप में भी काम किया था. 1980 के दशक में अफगानिस्तान में रूसी सेना से लड़ने वाले अफगान मुजाहिदीन को प्रशिक्षित करने के लिए सेना ने उसे नियुक्त किया था.


इलियास ने गुरिल्ला अभियान चलाया था


बताया जाता है कि 26 फरवरी, 2000 को इलियास कश्मीरी ने 25 आतंकवादियों के साथ नियंत्रण रेखा (LoC) पार करने के बाद नक्याल सेक्टर में भारतीय सेना के खिलाफ गुरिल्ला अभियान चलाया था. साथ ही इलियास ने भारतीय सेना के बंकर को घेर लिया और अंदर ग्रेनेड फेंके थे.


मुशर्रफ ने 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया


रिपोर्ट में कहा गया है, "इस दौरान इलियास एक घायल भारतीय अधिकारी का अपहरण करने में सफल हो गया, उसने बाद में अधिकारी का गला काट दिया था." कश्मीरी भारतीय अधिकारी के कटे सिर के साथ पाकिस्तान वापस गया और उसने सिर को सेना के शीर्ष अधिकारियों के सामने पेश किया, जिसमें तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल मुशर्रफ भी शामिल थे. इसके लिए परवेज मुशर्रफ ने इलियास कश्मीरी को 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया था.


रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि मृत भारतीय अधिकारी के सिर के साथ इलियास की तस्वीरें कुछ पाकिस्तानी अखबारों में छपी थीं, इसके बाद वह आतंकवादियों के बीच बहुत प्रसिद्ध हो गया.


यह भी पढे़ं: US Weather: अमेरिका में हाड़ कंपाने वाली सर्दी, न्यू हैंपशायर में माइनस 108 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंचा पारा, जारी की गई चेतावनी