Forest Fires in Chile: चिली के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है. कई जंगल इसकी चपेट में आ गए हैं. आग के कारण करीब 14 हजार हेक्टेयर क्षेत्र जलकर खाक हो गया है. अबतक इस आग के तांडव में 22 लोगों की जान भी चली गई है. जबकि बड़ी संख्या में लोग जख्मी हुए हैं. वहीं, सैकड़ों परिवारों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है. भीषण गर्मी की वजह से आग (Fire) को काबू करना मुश्किल हो रहा है.


जंगलों में लगी आग (Wildfires) पर काबू पाने की लगातार कोशिश की जा रही है. चिली के राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने अर्जेंटीन, ब्राजील समेत कई दूसरे देशों से मदद मांगी है. 


चिली के जंगलों में भीषण आग


सीएनएन की रिपोर्ट में सरकारी अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा गया है कि दक्षिण-मध्य चिली के जंगलों में लगी आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है. देश के गृह मंत्री कैरोलिना टोहा ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान जंगल की आग से मरने वालों की पुष्टि की. उन्होंने कहा, "आश्रय स्थलों में 1,429 लोग हैं, 554 घायल हैं और 16 गंभीर रूप से झुलसे हुए हैं, जिनकी हालत गंभीर है''. देश में भीषण गर्मी के बीच चिली में दर्जनों जंगलों में आग लगने से लगभग 14,000 हेक्टेयर क्षेत्र जलकर खाक हो गया.


आग से भारी नुकसान


टोहा ने कहा कि हाल के दिनों में चिली में आग की कई घटनाओं में भारी नुकसान पहुंचा है और फसलें भी बर्बाद हुई हैं. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार मंत्री ने चिली के कई प्रभावित क्षेत्रों में रिकॉर्ड उच्च तापमान (Temperature) का भी जिक्र किया है. उन्होंने कहा कि इतना अधिक तापमान हमने अबतक कभी नहीं देखा है. राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने शनिवार को ट्विटर के माध्यम से घोषणा की कि पड़ोसी अर्जेंटीना चिली के दक्षिण-मध्य क्षेत्र में लगी आग से निपटने के लिए अग्निशमन और मशीनरी भेज रहा है.


आग पर काबू के लिए दूसरे देशों से मदद


गेब्रियल बोरिक ने कहा कि उन्होंने अपने अर्जेंटीना समकक्ष अल्बर्टो फर्नांडीज से आग के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए बात की थी. फायरफाइटर्स के अलावा हम मशीनरी प्राप्त करेंगे. अमेरिका, ब्राजील समेत कई दूसरे देशों ने भी मदद की पेशकश की है. राष्ट्रपति बोरिक ने ट्वीट किया, "हम आपात स्थिति का सामना करने के लिए विभिन्न देशों से समर्थन की व्यवस्था कर रहे हैं. हम लोगों को अकेला नहीं छोड़ेंगे." 


जंगल में आग की घटनाएं बढ़ी


आंशिक रूप से जलवायु परिवर्तन (Climate Change) की वजह से जंगल की आग के दायरे, तीव्रता और आवृत्ति में बढ़ोत्तरी हुई है. बढ़ते तापमान और सूखे ने दुनिया भर में आग की स्थिति को बढ़ा दिया है, जिसकी वजह से चिली, अल्जीरिया, फ्रांस, स्पेन और पश्चिमी अमेरिका जैसी जगहों में विस्फोटक स्थिति है. पिछले साल दिसंबर के अंत में चिली के तटीय रिसॉर्ट शहर विनास डेल मार के पास एक जंगल की आग में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 100 से अधिक घर तबाह हो गए थे.


ये भी पढ़ें:


Pakistan Crisis: क्या आतंकवाद को समर्थन देने से कंगाल हुआ पाकिस्तान? आर्थिक संकट को लेकर रिपोर्ट में बड़ा खुलासा