दो साल पहले फैले कोविड (Covid-19) ने दुनिया में लोगों के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डाला था. दो साल पहले कोविड से संक्रमित हुए लोग अभी तक कोविड के संक्रमण के दुष्प्रभावों से जूझ रहे हैं. तो वहीं ब्रिटेन के एक व्यक्ति के 18 महीनों तक लगातार कोविड संक्रमित होने और उससे लड़ाई करने का मामला सामने आया है. 


मिली जानकारी के अनुसार ब्रिटेन में एक व्यक्ति की 18 महीनों तक लगातार कोविड से संक्रमित होने के बाद मौत हो गई है. समाचार एजेंसी मेट्रो की रिपोर्ट के मुताबिक वह व्यक्ति 2020 में कोविड से डायग्नोस हुआ था.


गंभीर रूप से संक्रमित हो गया था मरीज


डॉक्टरों ने कहा है कि उस मरीज का इम्युन सिस्टम गंभीर रूप से संक्रमित हो गया था. रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टरों ने मरीज की जानकारी सार्वजनिक नहीं की है, उन्होंने मरीज के वैक्सीनेटेड होने या नहीं होने की भी कोई जानकारी साझा नहीं की है. 


आपको बता दें कि इस मामले की जांच लगातार किंग कॉलेज लंदन और गाय्स एंड सेंट थॉमस एनएचएस फाउंडेशन के विशेषज्ञ कर रहे हैं. टीम एचआईवी या अन्य कारणों से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले नौ मरीजों का अध्ययन कर रही है. इनमें से चार मरीजों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य एंटीबॉडी थेरेपी और एंटी-वायरल दवाओं से ठीक हो गए. दो अन्य मरीज बिना इलाज के ठीक हो गए.


लंबे संक्रमण से अभी भी जूझ रहे हैं कुछ मरीज


लेकिन नौवां मरीज अभी भी 412 दिन पुराने संक्रमण से जूझ रहा है. प्रतिरक्षित व्यक्ति विशेष रूप से कोविड के प्रति संवेदनशील होते हैं क्योंकि उनके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा बहुत कमजोर होती है. इसके कारण, वे ठीक होने में अधिक समय लेते हैं और वायरस उनके शरीर में अधिक समय तक बना रहता है.


Jahangirpuri Violence: हिंसा के एक हफ्ते बाद भी भारी पुलिसबल तैनात, स्पेशल सीपी ने बताया जहांगीरपुरी में कब सामान्य होंगे हालात


जम्मू-कश्मीर: 'सेना ने हमें बचा लिया, गोलीबारी और ग्रेनेड धमाके से हमारे जिंदा बाहर आने की उम्मीद नहीं थी'