ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दो दिवसीय दौरे पर भारत में हैं. जॉनसन का भारत में भव्य स्वागत किया गया है. जॉनसन अपने स्वागत से काफी खुश नजर आए और इसे लेकर दिल खोलकर अपनी बात रखी. उन्होंने पीएम मोदी को अपने खास दोस्त के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि मैं पीएम नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद देता हूं. मेरा जिस तरह से स्वागत किया गया उससे मुझे सचिन तेंदुलकर और अमिताभ बच्चन की तरह महसूस हुआ जब मैंने हर जगह होर्डिंग्स देखे. उन्होंने ब्रिटेन और भारत की रणनीतिक रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी पर गहन बातचीत की. जिसका मकसद भारत-प्रशांत क्षेत्र में घनिष्ठ साझेदारी और सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाना है.


भव्य स्वागत से खुश दिखे बोरिस जॉनसन


ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बातचीत को लेकर मीडिया को अपनी भारत यात्रा के बारे में जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की. भारत दौरे के पहले दिन गुजरात में अपने स्वागत से वो काफी खुश दिखे. उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा लग रहा था जैसे मैं सचिन और अमिताभ बच्चन हूं. मेरे गुजरने वाले रास्तों पर मेरे पोस्टर लगे हुए थे जिससे मैं काफी अभिभूत हुआ. 


दुनिया में ऐसा स्वागत कहीं नहीं मिलता- जॉनसन


ब्रिटिश पीएम ने आज सुबह कहा कि लोगों ने शानदार स्वागत किया. यह बिल्कुल ही असाधारण था. बोरिस जॉनसन के कहा कि उन्हें दुनिया में कहीं और ऐसा भव्य स्वागत नहीं मिलता. पीएम मोदी के गृह राज्य को पहली बार देखना काफी ही आश्चर्यजनक रहा. ब्रिटेन के पीएम ने कहा कि मौजूदा चुनौतीपूर्ण वक्त में भारत और ब्रिटेन ज्यादा करीब आए हैं. दोनों राष्ट्रों के बीच सुरक्षा साझेदारी बढ़ाने को लेकर गहन चर्चा हुई. इसके अलावा कई रक्षा समझौते भी हुए हैं. इससे पहले ब्रिटिश पीएम ने आज दिल्ली में राज घाट पर पुष्पांजलि अर्पित की और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. बोरिस जॉनसन गुरुवार को साबरमती आश्रम में भी गए थे. गुजरात के राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने आगवानी करते हुए उनसे मुलाकात की थी.


ये भी पढ़ें:


'रक्षा-कारोबार के क्षेत्र में मिलकर बढ़ेंगे, मजबूत हुए संबंध', पीएम मोदी से द्विपक्षीय बातचीत के बाद बोले ब्रिटेन PM बोरिस जॉनसन


जहांगीरपुरी में काम-काज ठप होने से दुकानदार परेशान, पूरे इलाके में तनाव और पुलिस की तैनाती से रास्ते बंद