Eiffel Tower: पेरिस के एफिल टॉवर की ऊंचाई 6 मीटर (19.69 फीट) बढ़ गई है. दरअसल, एफिल टॉवर पर एक नया डिजिटल रेडियो एंटीना लगाया गया है, जिसके चलते टॉवर की ऊंचाई बढ़ी है. 19वीं शताब्दी के अंत में गुस्ताव एफिल द्वारा निर्मित इस टॉवर की ऊंचाई DAB+ (डिजिटल ऑडियो) एंटीना लगने के बाद अब 330 मीटर हो गई है. इस एंटीना को एफिल टॉवर की चोटी पर एक हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर ले जाया गया.

  


एफिल टॉवर के निर्माण के दौरान टॉवर ने अमेरिका की सभी स्मारकों को पीछे छोड़ दिया था और यह दुनिया में मानव द्वारा निर्मित सबसे ऊंचा स्ट्रक्चर बन गया था. एफिल टॉवर चार दशकों तक सबसे ऊंचा मानव निर्मित स्मारक रहा. इसके बाद फिर 1929 में न्यूयॉर्क सिटी की क्रिसलर बिल्डिंग ने इससे ऊंची बनाई गई.


इसका उपयोग प्रसारण के लिए भी किया जा रहा


पिछले 100 सालों से इसका उपयोग प्रसारण के लिए भी किया जा रहा है. इसके शिखर की ऊंचाई इससे पहले भी कई बार बदली गई है, जब इस पर से पुराने एंटीना को बदला जाता है. बता दें कि लाइव टेलीविजन प्रसारण में हेलीकॉप्टर को टॉवर के ऊपर बेस पर एंटीना को लगाए हुए दिखाया गया. 


शुरुआत में एफिल टॉवर को सिर्फ 20 साल तक रखे जाने की योजना थी. इसे 1909 में नष्ट किया जाना था, लेकिन इन 20 सालों के दौरान इस टॉवर ने टूरिस्ट को इस कदर अपनी तरफ आकर्षित किया और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी इसे ऐसा उपयोगी माना गया कि इसे तोड़ने के बजाए स्मारक के रूप में कायम रखने का फैसला किया गया. हर साल लाखों की संख्या में लोग एफिल टॉवर की सैर करने आते हैं. 


ये भी पढ़ें- 


खालिस्तानी लिंक की जांच वाली याचिका खारिज, अरविंद केजरीवाल बोले- पहले जनता ने जवाब दिया अब अदालत ने


Ukraine Russia War Live Updates: 20वें दिन भी जारी है जंग, यूक्रेन में फॉक्स न्यूज़ के कैमरामैन की मौत