Papua New Guinea Earthquake: आज सुबह-सुबह दुनिया के तीन देशों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए जिसमें पापुआ न्यू गिनी, चीन और पाकिस्तान शामिल हैं. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने इस बात की जानकारी मंगलवार (28 नवंबर) को दी. पापुआ न्यू गिनी के उत्तरी तट पर 6.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. ये भूकंप के झटके तट से लगभग 20 किलोमीटर (12 मील) दूर प्रशांत द्वीप के पूर्वी सेपिक प्रांत की राजधानी वेवाक शहर से थोड़ी दूरी पर महसूस किए गए.


इसके अलावा भारत के दो पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और चीन भी भूकंप के तेज झटकों से हिल गए. चीन के जिजांग में 5.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, दूसरी ओर पाकिस्तान में लोगों ने 4.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए. फिलहाल तीनों जगहों से किसी भी तरह की जानमाल की खबर नहीं है.


भारत के पड़ोसी मुल्कों में भूकंप के झटके
पाकिस्तान में सुबह 03:38 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. दूसरी तरफ चीन और पपुआ न्यू गिनी में क्रमांक 03:45 और 03:16 में झटके महसूस किए गए. बता दें कि हाल के दिनों में भारत के पड़ोसी मुल्कों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है, जिनमे नेपाल भी शामिल है.


हाल के दिनों में आए भूकंप की वजह से नेपाल में लगभग 157 लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोग बुरी तरह से घायल हो गए थे. इस दौरान भारत सरकार ने नेपाल को काफी मदद की और राहत सामग्री भेजी थी. इसके अलावा काफी संख्या में गंभीर रूप से घायल लोगों का इलाज भारत में किया गया था.


भूकंप आने की वजह
बता दें कि धरती के नीचे काफी चीजें तरल पदार्थ में पाई जाती है, जिनके ऊपर टेक्टोनिक प्लेट्स तैरते रहती हैं. कभी-कभी ये प्लेट्स आपस में एक-दूसरे से टकरा जाती है, जिसकी वजह से भारी कंपन महसूस किया जाता और हम इसे भूकंप कहते हैं. भूकंप के समय लोगों को खुले स्थानों की ओर जाना चाहिए या फिर घर के अंदर ही किसी टेबल, कुर्सी के नीचे छिप जाना चाहिए, जिसकी वजह से कोई भी चीज सीधे हमारे ऊपर न गिरे और हम बच जाएं.


ये भी पढ़ें:हमास बंधक बच्ची की रिहाई पर आयरलैंड के प्रधानमंत्री की ट‍िप्‍पणी पर क्‍यूं फूटा नेटिजंस का गुस्‍सा, इजरायल में राजदूत तलब, जानें मामला