Pakistan China Relations : पाकिस्तान के नवनियुक्त उप प्रधानमंत्री इशाक डार 13 मई को चीन की 3 दिवसीय यात्रा पर जाएंगे. इस दौरान वह शीर्ष चीनी नेताओं से मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे. इस यात्रा के दौरान सबसे महत्वपूर्ण अरबों डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर प्रॉजेक्ट पर भी चर्चा की जाएगी. इशार डार ऐसे समय में चीन जाने वाले हैं, जब पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.


इशाक डार पाकिस्तान के विदेश मंत्री भी हैं. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि डार अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ रणनीतिक वार्ता करेंगे. बयान में कहा गया कि दोनों पक्ष आर्थिक और व्यापार सहयोग, चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर और भविष्य की कनेक्टिविटी के लिए समीक्षा करेंगे.


भारत कर रहा कॉरिडोर का विरोध
बता दें कि पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग प्रांत से जोड़ने वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर का भारत विरोध कर रहा है, क्योंकि यह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) से होकर गुजर रहा है.


बयान में कहा गया है कि 13 से 16 मई की यात्रा के दौरान डार के चीनी नेताओं, वरिष्ठ मंत्रियों और प्रमुख कॉर्पोरेट अधिकारियों से मिलने की भी उम्मीद है. डार की बीजिंग यात्रा उन खबरों के बीच हो रही है, जिनमें कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी आने वाले दिनों में चीन जा सकते हैं. 


दोस्ती बढ़ाने चीन जा रहे पाकिस्तानी डिप्टी पीएम


द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने शुक्रवार को कहा कि बीजिंग डार की यात्रा को दोनों देशों के नेताओं की महत्वपूर्ण सहमति को आगे बढ़ाने के रूप में देख रहा है. चीन-पाकिस्तान की दोस्ती पिछले कुछ वर्षों में मजबूत हुई है. लिन ने कहा कि दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्थिति में बदलाव से निपटने के लिए हाथ मिलाया है. रिपोर्ट में कहा गया कि चीनी पक्ष पाकिस्तान में सीपीईसी का निर्माण तेजी से निर्माण करने का इच्छुक है. लिन ने निर्माण में तेजी लाने की चीन की इच्छा दोहराई है.


ये भी पढ़ें- Pok Protest Updates: बिजली-आटे का बढ़ा दाम, PoK में छिड़ गया संग्राम, जनता ने सुरक्षा बलों को दौड़ाकर पीटा, पुलिसकर्मी की मौत