Pakistan On Jammu Kashmir: पाकिस्तानी विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार (Hina Rabbani Khar) ने हाल ही में पाकिस्तान की जर्नलिस्ट मुनीजा जहांगीर को एक इंटरव्यू दिया है. उन्होंने इंटरव्यू के दौरान आर्टिकल 370 को लेकर बयान दिया है. हिना रब्बानी खार ने कहा कि जब तक भारत जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को बहाल नहीं करता है, तब तक हमारी उनसे किसी भी मुद्दे पर बात नहीं हो सकती है.


हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारत से बात करने की इच्छा जाहिर करते हैं. वहीं दूसरी तरफ उनके मंत्री के तरफ से इस तरह का बयान पाकिस्तान के दोहरी मानसिकता को दर्शाता है. आपको बता दे कि भारत ने आज ही के दिन यानी 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35A को निरस्त कर दिया था.


हिना रब्बानी खार का बयान 
पाकिस्तानी विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार का बयान साफ इशारा करता है कि पाकिस्तान भारत के साथ तभी राजनयिक संबंधों को फिर से स्थापित करेगा, जब तक भारत कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू न कर ले. जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति ऐतिहासिक रूप से अनुच्छेद 370 में निहित थी, जिसने इस क्षेत्र को शासन, कानून और भूमि स्वामित्व में महत्वपूर्ण वरीयता प्रदान की थी. इसे रद्द करने को पाकिस्तान ने कश्मीरी लोगों के अधिकारों का उल्लंघन और क्षेत्र की जनसांख्यिकी को बदलने के कोशिश के रूप में माना था.






परमाणु-सशस्त्र पड़ोसियों के बीच तनाव
5 अगस्त, 2019 की घटना पाकिस्तान और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक निर्णायक क्षण रही हैं. इसी दिन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाली भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करते हुए भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया था. इस फैसले से दोनों परमाणु-सशस्त्र पड़ोसियों के बीच तनाव पैदा हो गया.


ये भी पढ़ें:


Watch: सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के इस मैसेज के बाद न्यूयॉर्क में भड़की हिंसा, लोगों ने जमकर मचाया उत्पात