Pakistan Hindu Minority: पाकिस्तान में आजादी के बाद से वहां रह रहे हिंदुओं की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है. वहां अक्सर हिंदू परिवारों पर इस्लाम धर्म कबूलने के लिए दबाव डाला जाता है. इसी बीच एक पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के सिंध स्थित सुजावल बादिन गांव में लगभग 250 हिंदुओं को जबरदस्ती इस्लाम धर्म में परिवर्तित किया गया.


पाकिस्तान के सिंध में जिन 250 हिंदुओं को इस्लाम धर्म अपनाने के लिए मजबूर किया गया, उसके पीछे हाफिज गुलाम मोहम्मद शोहो का हाथ है. हाफिज गुलाम मोहम्मद शोहो ने गांव के हिंदुओं को एक समारोह में एक साथ इस्लाम धर्म कबूल करने को मजबूर किया.


समारोह से जुड़ा वीडियो
सिंध के गांव में हुए समारोह में हिंदुओं को बुलाकर बाकायदा उनसे इस्लाम धर्म से जुड़ी बातें दोहराने को कहा गया और इस तरह से लोगों का धर्म परिवर्तन कर दिया गया. इस पर एक धर्म परिवर्तन करने वाले हिंदू व्यक्ति ने मीडिया के कैमरे के सामने कलमा पढ़ा और इस बात को कबूला कि इस्लाम धर्म अपना लिया है.






इतना ही नहीं, गांव के बाकी लोगों ने भी इस्लाम धर्म कबूल किया है. कुल 250 लोग इसमें शामिल है. इस घटना से जुड़ा एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर देखने को मिला है. स्पष्ट कर दें कि एबीपी न्यूज इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है.


संविधान में शामिल है कई बातें
यह पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान में इस तरह के धर्म परिवर्तन की घटना हुई हो. इससे पहले भी एक बार 50 हिंदू परिवारों को इस्लाम धर्म अपनाने को मजबूर किया गया और वहां की सरकार भी इन बातों को आम मानती है. वह किसी तरह की कार्रवाई नहीं करती है. पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक वहां हिंदू आबादी में भारी गिरावट दर्ज की गई है. यहां तक कि वहां के संविधान में यह बात खुले तौर पर शामिल की गई है कि पाकिस्तान में किसी भी गैर मुस्लिम को किसी भी उच्च पद पर काबिज होने की इजाजत नहीं है. वहां कोई भी गैर मुस्लिम व्यक्ति राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री नहीं बन सकता है.


ये भी पढ़ें: PTI Omar Ayub Khan: पाकिस्तान में नेताओं की गिरफ्तारी के बाद कार चोरी कर रही पुलिस, PTI महासचिव का आरोप