Pakistan Earthquake: पाकिस्तान में आज (28 मई) तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई है. NSMC के मुताबिक भूकंप में अब तक कोई जनहानि नहीं हुई है. पाकिस्तान के जिन हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए उनमें रावलपिंडी, इस्लामाबाद, अटक और खैबर पख्तूनख्वा और कश्मीर के कुछ हिस्सों शामिल थे. भूकंप की वजह से लोग अपने घरों और ऊंची इमारतों से बाहर निकल आए. लोगों में दहशत का माहौल था.


भारत में भी महसूस हुए झटके
भूकंप के झटके पाकिस्तान के पंजाब लाहौर, झेलम और चकवाल तक भी फैल गईं. इसके अलावा पाकिस्तान में आए भूकंप के झटके का असर भारत के हरियाणा, कश्मीर और पंजाब में भी देखने को मिले. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भारत में भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई. पाकिस्तान के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी केंद्र के मुताबिक भूकंप सुबह 10:50 बजे आया और भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान के बीच सीमा क्षेत्र में स्थित था.


इस बीच, भूकंप की गहराई 223 किलोमीटर धरती के नीचे थी. यही वजह है कि भूकंप के झटके पाकिस्तान, चीन, अफगानिस्तान और भारत सहित कई देशों में महसूस किया गया.


पाकिस्तान में भूकंप असामान्य नहीं हैं
पाकिस्तान में भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं असामान्य नहीं हैं, क्योंकि यह देश भारतीय और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेटों की सीमा पर स्थित है. दक्षिण एशिया के बड़े हिस्से भूकंपीय रूप से सक्रिय हैं क्योंकि एक टेक्टोनिक प्लेट जिसे भारतीय प्लेट के रूप में जाना जाता है, जो साउथ को यूरेशियन प्लेट की तरफ धकेल रही है.


क्यों महसूस होते है भूकंप के झटके
भू-विज्ञान के मुताबिक पूरी धरती 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है. जब भी ये प्लेटें टकराती हैं तो एक ऊर्जा निकलती है. इस ऊर्जा  को ही भूकंप कहा जाता है. वहीं, जिस जगह पर चट्टानें टूटती हैं या टकराती हैं, उसे भूकंप का केंद्र या हाइपरसेंटर या फोकस कहा जाता है.


ये भी पढ़ें:Earthquake In Panama: पनामा में भूकंप से हिली धरती, 6.6 तीव्रता के झटके किए गए महसूस