पाकिस्तान में इमरान खान के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है. आज संसद ने भले ही अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले ही सदन को 3 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया, वहीं इमरान खान लगातार देश में अपने पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं. लगातार मीटिंग्स और बयानबाजी के बीच आज इमरान खान देश को संबोधित किया. देश के नाम संबोधन में इमरान खान ने कहा कि मुझे पाकिस्तान के संबंध में अहम बात कहनी थी, इसलिए मैंने फैसला किया कि ये मैं लाइव कहूंगा.


इमरान खान ने कहा कि हमारे सामने दो रास्ते हैं, जिनमें से एक रास्ते को हमें चुनना है. इमरान खान ने कहा कि मैं राजनीतिक शास्त्र का छात्र रहा हूं, इसलिए राजनीति में आया. ये पाकिस्तान के लिए बड़े फैसले की घड़ी है. इमरान बोले कि देश में इस्लामिक रियासत बनाना हमारा मकसद था. मेरे मेनिफेस्टो में इंसाफ दिलाना सबसे ऊपर था. अगर मेरे लिए इंसाफ जरूरी नहीं होता तो मैं पॉलिटिक्स्ट में क्यों आता, मेरे पास सबकुछ था. 


उन्होंने कहा कि मौलाना रूमी कहते हैं कि अल्लाह ने जब आपको पर दिए हैं तो आप क्यों चीटियों की तरह रेंग रहे हैं. इमरान ने ये भी कहा कि वो लोगों का नजरिया बदलने के लिए वह राजनीति में आए हैं और उनका इंसाफ-इंसानियत और खुद्दारी एजेंडा है. इमरान बोले कि साउथ कोरिया हमारे पास आया था सीखने के लिए. मिडिल ईस्ट से लोग पाकिस्तान के विश्वविद्यालयों में आते थे. उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की गुलामी गलत है. पाकिस्तान को मैंने नीचे भी आते देखा है, इस वजह से बड़ा फैसला किया.


इमरान खान ने कहा कि राजनीति शुरू करते ही एक चीज मैंने कही थी कि न मैं झुकूंगा और न मैं अपनी कौम को किसी के सामने झुकने दूंगा. मैंने आजाद विदेश नीति के बारे में कहा था. मैं अमेरिका- इंग्लैंड और भारत के खिलाफ नहीं हूं. इमरान खान ने कहा कि मैं भारत या किसी का भी विरोध नहीं चाहता. मुशर्रफ पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि अमेरिका का हिमायती बनना मुशर्रफ की रणनीति थी, उन्होंने गलती की. 


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि 9/11 के हमले के बाद अमेरिका हमारा दोस्त बना. उन्होंने कहा कि अमेरिका के लोगों के लिए पाकिस्तानियों ने कुर्बानियां दीं. हमारे यहां ड्रोन अटैक हुआ. मुझे तालिबान खान कहा गया. हमारे ट्रेंड जिहादी हमारे खिलाफ हुए. कौन से कानून में लिखा गया कि दूसरा मुल्क ये तय करे कि कौन दहशतगर्द है और कौन बेकसूर.


इमरान खान ने कहा कि मैं किसी के सामने झुकूंगा नहीं. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की फॉरेन पॉलिसी, पाकिस्तान के लिए होगी. ये किसी के खिलाफ पॉलिसी नहीं थी, ये इंडिया के खिलाफ नहीं थी. इमरान खान ने कश्मीर राग अलापते हुए कहा कि उन्होंने (भारत) जब कश्मीर पर अंतरराष्ट्रीय कानून तोड़ा तब मैंने उनके खिलाफ बात की. उससे पहले मैंने इंडिया से बेहतरी की कोशिश खूब की.


संबोधन के बीच में ही अमेरिका का नाम लेकर इमरान खान फंस गए. अचानक हकलाते हुए किसी दूसरे मुल्क का नाम लेने लगे. इमरान खान ने दावा करते हुए कहा कि अमेरिका की तरफ से धमकी वाली चिट्ठी आई थी. वो चिट्ठी मेरे खिलाफ थी. उन्होंने कहा कि चिट्ठी में अविश्वास प्रस्ताव की बात थी. चिट्ठी में कहा गया था कि इमरान खान अगर प्रधानमंत्री रहे तो हमारे रिश्ते आपके मुल्क के साथ खराब हो जाएंगे. चिट्ठी में कहा गया कि इमरान खान चला जाए तो पाकिस्तान को माफ करेंगे. उन्होंने कहा कि मेरे खिलाफ साजिश रची गई.


इमरान खान ने कहा कि चिट्ठी में कहा गया था कि नए प्रधानमंत्री को लेकर कोई परेशानी नहीं है. विरोधी चाहते हैं कि मैं कैसे भी जाऊं. देश में बैठे लोगों की ये चिट्ठी साजिश है. इमरान ने विपक्षी लोगों पर भ्रष्टाचारी होने का भी आरोप लगाया. इमरान खान ने कहा कि विदेशी ताकतें मुझे देश की सियासत से हटाना चाहती हैं. शरीफ और भुट्टो की पार्टी के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं. इमरान खान ने कहा कि मेरे खिलाफ अमेरिका को तीन लोग पसंद हैं.


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि मेरे रूस जाने से अमेरिका नाराज हो गया. उन्होंने अपने संबोधन में पीएम मोदी का भी नाम लिया. उन्होंने कहा कि नवाज शरीफ सेना पर आरोप लगाकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलते रहे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि जो सत्ता में आना चाहते हैं वो देश का भला नहीं सोचते हैं. 


इमरान खान ने कहा कि इस रविवार को इस मुल्क का फैसला होगा. फैसला हो जाएगा कि ये मुल्क किस तरफ जाएगा. रविवार को अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी. ये सारे कह रहे हैं कि इमरान खान ने मुल्क खराब कर दिया. अगर हालात खराब हुए तो क्या 3.5 साल में इमरान खान ने कर दिए. मुझसे किसी ने कहा कि आप रिजाइन कर दें. मैं आखिरी गेंद तक मुकाबला करता हूं. मैंने हार कभी नहीं मानी. वोट के बाद मैं ज्यादा तगड़ा होकर सामने आउंगा. वोट के दिन मैं देखूंगा कि कौन जाकर अपने जमीर का सौदा करके आएगा. 


इमरान खान ने दावा करते हुए कहा कि 20-25 करोड़ रुपए में सांसदों को खरीदा जा रहा है. कौम के सामने खरीद-फरोख्त हो रही है. बागी सांसदों को इमरान खान की ने धमकी भरे अंदाज में कहा कि कोई आपको माफ नहीं करेगा. मेरे खिलाफ वोट किया तो जनता माफ नहीं करेगी. जब तक मुझमें खून है मैं मुकाबला करूंगा. किसी का ख्याल है कि इमरान चुप करके बैठेगा तो मैं ऐसा बिल्कुल करने वाला नहीं हूं.


ये भी पढ़ें- Pakistan Political Crisis: अविश्वास प्रस्ताव पर नहीं हुई बहस, नेशनल असेंबली 3 अप्रैल तक स्थगित, पाक संसद में विपक्ष का हंगामा


ये भी पढ़ें-  इमरान खान हटे तो शहबाज बन सकते हैं पाकिस्तान के पीएम, जानिए उनके बारे में सबकुछ


यहां देखें इमरान खान का पूरा संबोधन