पाकिस्तान में हालात पल-पल बदल रहे हैं. पाकिस्तानी नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर ने सदन को बहस से पहले 3  अप्रैल सुबह 11.30 तक के लिए स्थगित कर दिया है. वोटिंग 3 अप्रैल को होगी. आज इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होनी थी. इस तरह पीएम इमरान खान को 72 घंटे की मोहलत मिल गई. सदन स्थगित करने के बाद विपक्षी सांसदों ने विरोध-प्रदर्शन किया और संसद में इमरान गो के नारे लगाए. 


पीएमएल (एन) के नेता शहबाज शरीफ ने पीएम इमरान खान पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि उन्हें पद पर बने रहने का कोई अधिकार नहीं है. हमारे पास बहुमत है, हमें मौका दिया जाना चाहिए. इमरान खान घटिया स्तर की राजनीति कर रहे हैं. वह भारत का नाम लेकर झूठ फैला रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि संविधान की धज्जियां उड़ाई गईं. स्पीकर ने भी संविधान का उल्लंघन किया.


इमरान खान ने इससे पहले विपक्ष को ऑफर देते हुए कहा था कि वह अविश्वास प्रस्ताव वापस ले और संसद भंग कर दें. लेकिन विपक्ष ने यह ऑफर ठुकरा दिया है.


सूत्रों के मुताबिक पीएम इमरान खान ने कहा है कि अगर विपक्ष उनके सुझाव से सहमत नहीं है तो वह किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं. संयुक्त विपक्ष ने आज अपनी बैठक के दौरान 'महत्वपूर्ण व्यक्ति' के सुझाव और संदेश की समीक्षा की.


हालांकि, सूत्रों ने कहा कि अधिकांश विपक्षी नेताओं ने पीएम इमरान खान पर भरोसा नहीं करने की सिफारिश की और प्रस्ताव पर जल्द से जल्द मतदान कराने के लिए स्पीकर से पूछने का सुझाव दिया है. विपक्षी नेताओं के मुताबिक हमारे पास नंबर हैं, अगर प्रस्ताव पर प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी हो जाती है तो हमें फायदा होगा.


पाकिस्तान की जियो न्यूज के मुताबिक प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (NSC) की एक बैठक की अध्यक्षता की है, क्योंकि नेशनल असेंबली में उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आने के बाद इस्तीफे को लेकर राजनीतिक दबाव बढ़ गया है. 


पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को नसीहत देते हुए एक बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि सम्मानपूर्व इमरान खान को विदाई लेनी चाहिए. चेहरे को बचाने के बहुत देर हो चुकी है. सेफ एग्जिट लें, ये जाने का समय है. 


बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि प्रधानमंत्री को केवल यही पैगाम देना चाहते है कि आपके लिए कोई सेफ पैसेज नहीं है, कोई एनआरओ नहीं है, कोई बैक एग्जिट नहीं है, सिर्फ और सिर्फ आपके पास सम्मान पूर्वक सरकार छोड़ने का मौका है. आप ऑनरेवल एग्जिट लो आप इस मुल्क के एक स्पोर्ट्समैन रहे हैं. आपने एक इनिंग पूरी खेली है और आपने शिकस्त झेली है. 


ये भी पढ़ें


'सुपर ओवर' में पाकिस्तान का सियासी मैच, अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले विपक्ष को इमरान खान ने दिया 'ऑफर'


इमरान खान हटे तो शहबाज बन सकते हैं पाकिस्तान के पीएम, जानिए उनके बारे में सबकुछ