Pakistan Political Crisis: पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के नेता शहबाज शरीफ ने अंतरिम पीएम के रूप में जस्टिस गुलजार के नाम को किया खारिज कर दिया है. दरअसल पाकिस्तान में चल रही सियासी संकट के बीच पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) की कोर कमेटी से बातचीत और विचार विमर्श के बाद इमरान खान ने पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस गुलजार अहमद का नाम कार्यवाहक प्रधानमंत्री के लिए नामित किया था. 


कौन हैं गुलजार अहमद


कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूस में नामित किए गए गुलजार अहमद पाकिस्तान के चीफ जस्टिस रहे थे. उन्होंने दिसंबर 2019 से लेकर फरवरी 2022 तक इस कार्यभार को संभाला. गुलजार पाकिस्तान में अपने कड़े फैसलों और सरकारों व नौकरशाहों के खिलाफ टिप्पणियों को लेकर लगातार सुर्खियों में रहें हैं. उनके कईं कड़े फैसले में से एक पनामा पेपर्स मामले में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अयोग्य ठहराना भा था. उस वक्त वह पांच न्यायाधीशों की पीठ का हिस्सा थे. 


पाकिस्तान में क्यों फैली सियासी संकट 


पाकिस्तान की 342 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में इमरान खान को बहुमत के लिए 172 सीटें चाहिए थीं. लेकिन विपक्ष ने दावा किया था उनके पास 174 सांसदों का समर्थन है. यानी इमरान खान के पास अब बहुमत की सीटें नहीं थी. विपक्षी दलों ने इस मुद्दे को उठाते हुए अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराने की मांग की थी. लेकिन नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष कासिम सूरी ने प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था. 


ये भी पढ़ें:


UP News: गोरखनाथ मंदिर हमले के अभियुक्त को पूछताछ के लिए लाया गया एटीएस मुख्यालय, अधिकारियों ने किया बड़ा दावा


शिवपाल यादव को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव का बड़ा बयान, कहा- समय व्यर्थ नहीं करना...