Pakistan Deputy Prime Minister Ishaq Dar: पाकिस्तान में एक बड़ा सियासी बदलाव हुआ है. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सरकार ने कैबिनेट में विदेश मंत्री रहे कश्मीरी मूल के इशाक डार को उप प्रधानमंत्री नियुक्त किया है.


पाकिस्तान की जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार की ओर से जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सलाह पर संविधान के अनुच्छेद 153 के अनुसार विदेश मंत्री इशाक डार को डेप्युटी प्राइम मिनिस्टर नियुक्त किया है. यह बदलाव ऐसे समय में किया गया है जब शहबाज शरीफ विश्व आर्थिक मंच में भाग लेने के लिए सऊदी अरब की यात्रा पर हैं.


हाल ही में शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल में हुए थे शामिल 


इशाक डार मार्च महीने की दूसरी सप्ताह में पाकिस्तान की सरकार के कैबिनेट विस्तार के दौरान 19 सदस्यों वाले मंत्रिमंडल का हिस्सा बने थे. उन्हें विदेश मंत्री की जिम्मेदारी दी गई थी. आर्थिक तौर पर घोर संकट से जूझ रहे पाकिस्तान जब दुनिया भर से वित्तीय मदद के बलबूते अपनी स्थिति सुधारने में जुटा है तब इशाक डार अब एक नई जिम्मेदारी मिली है.
 
पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के करीबी हैं इशाक डार


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इशाक डार पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के वरिष्ठ नेता हैं. वहीं, इशाक डार पार्टी प्रमुख और तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बहुत खास हैं. इतना ही नहीं, इससे पहले वह चार बार पाकिस्तान के वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. अगर हम इशाक डार की बात करें तो वह कश्मीरी मूल के हैं. पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं.


पाकिस्तान के अपने पड़ोसी भारत के साथ-साथ अफगानिस्तान के साथ संबंध काफी खराब चल रहे हैं. ऐसे में विदेश मामलों में कम अनुभव रखने वाले डार को जब विदेश मंत्री बनाया गया था तो कई सवाल खड़े हुए थे. और अब उन्हें उप प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया गया है. महत्वपूर्ण पद दिया गया है.


ये भी पढ़ें:Doomsday Plane: न्यूक्लियर अटैक से बचाने वाले डूम्सडे प्लेन का अमेरिका ने दिया ऑर्डर, जानिए कितना खतरनाक है ये विमान