Pakistan New Government Formation: पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) पाकिस्तान में एक नई गठबंधन सरकार के गठन के लिए कई दिनों से जारी बातचीत के बाद आखिरकार मंगलवार (20 फरवरी 2024) को एक समझौते पर पहुंच गए. पार्टी नेताओं ने इस संबंध में जानकारी शेयर की है.


पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी ने मंगलवार देर रात एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ फिर से प्रधानमंत्री की भूमिका संभालेंगे, जबकि पीपीपी के सह- अध्यक्ष आसिफ जरदारी देश के अगले राष्ट्रपति होंगे. 


अब हम सरकार बनाने की स्थिति में हैं


जियो न्यूज ने भुट्टो-जरदारी के हवाले से कहा, ‘‘पीपीपी और पीएमएल-एन ने आवश्यक संख्या हासिल कर ली है और (अब) हम सरकार बनाने की स्थिति में हैं.’’ चुनाव के बाद काफी अनिश्चितता के बीच पीपीपी और पीएमएल-एन के शीर्ष नेताओं ने पुष्टि की कि वे "देश के सर्वोत्तम हित में" एक बार फिर सरकार बनाने के लिए सेना में शामिल हो रहे हैं. 


पाकिस्तान में किसको कितनी सीटें


निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव में 93 नेशनल असेंबली सीटें जीतीं हैं. इन निर्दलीयों में से अधिकतर पीटीआई समर्थित हैं. पीएमएल-एन ने 75 सीटें जीतीं, जबकि पीपीपी 54 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही. मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM-P) भी अपनी 17 सीटों के साथ उनका समर्थन करने पर सहमत हो गया है.


जेल में बंद इमरान खान ने क्या कहा?


वहीं इससे पहले ' जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने ‘‘देश के शक्तिशाली प्रतिष्ठान और अपने अपने राजनीतिक विरोधियों की आलोचना की. उन्होंने मांग की कि उनकी पार्टी से 'चुराया गया' जनादेश वापस किया जाना चाहिए. क्रिकेटर से नेता बने 71 वर्षीय और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के संस्थापक भ्रष्टाचार के मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद पिछले साल से अदियाला जेल में बंद हैं.


यह भी पढ़ें- सिखों को मुसलमान समझ कर दिया पोस्ट, अब बर्मिंघम विश्वविद्यालय ने मांगी माफी