Pakistan Ban Social Media Influencer: पाकिस्तान के नेशनल असेंबली ने संसद भवन में यूटूबर, टिकटॉकर और दूसरे सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर की एंट्री पर बैन लगा दिया है. यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि पिछले महीने 23 दिसंबर को जनरल असेंबली में सांसदों के साथ गलत व्यवहार किया गया था.


एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश के प्रेस रिपोर्टर एसोसिएशन के महासचिव आसिफ बशीर चौधरी ने कहा कि वे सिटीजन जर्नलिज्म पर किसी भी तरह के बैन का सपोर्ट नहीं करते हैं. एक बयान में प्रेस रिपोर्टर्स एसोसिएशन संस्था ने कहा कि पाकिस्तान के हर सिटीजन को बोलने की आजादी है और यह सिर्फ देश के रिपोर्टर पर ही लागू नहीं होता है.


सिर्फ ऑथराइज्ड मीडिया हाउस के लोगों को अनुमति 


पाकिस्तान की प्रेस बॉडी ने प्रेस गैलरी और सदन के प्रेस लाउंज में अवैध लोगों की इंट्री पर बैन लगाने का फैसला लिया है. उनकी रिपोर्ट में कहा गया है कि नेशनल असेंबली के फैसले के अनुसार सिर्फ वही रिपोर्टर, जर्नलिस्ट और मीडिया पर्सन भाग ले सकेंगे जो किसी ऑथराइज्ड मीडिया हाउस से होंगे. एंट्री के लिए एक लीगल रजिस्ट्रेशन कार्ड भी साथ में होना जरूरी होगा. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगर कोई सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर नेशनल असेंबली के कार्य को कवर करना चाहेगा तो उनके पास एक पब्लिक इंट्री डेटा के साथ-साथ वैलिड सेशन कार्ड होना चाहिए.


नकली पुलिस बन कर रिकॉर्डिंग कर रहे थे


इसे पहले पाकिस्तान में पिछले साल अप्रैल में कराची पुलिस ने नकली पुलिस को गिरफ्तार किया था. वो कराची के इंडस्ट्रियल एरिया में फेक कार्ड के साथ जा रहे थे. उन लोगों को पुलिस ने शक के आधार पर तलाशी के दौरान पकड़ा था. जांच के बाद पता चला कि वो लोग सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर थे, जो पाकिस्तानी पुलिस की वर्दी पहन कर रिकॉर्डिंग कर रहे थे. जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया था, उनका नाम उसमा, मेहंदी और उस्मान था.


ये भी पढ़ें:China Covid Death: कोरोना ने चीन में मचा दी तबाही, बीते एक महीने में हुई 60 हजार लोगों की मौत- अधिकारियों ने जारी किए आंकड़े