Pakistan Shahpar-2 drone: पाकिस्तान ने हाल ही में अपने शहपार-2 ड्रोन को लॉन्च किया है, इस ड्रोन को बनाने के बाद पाकिस्तान इस कदर घमंड में आ गया है कि अपने दोस्तों को चिढ़ाने लगा है. चीन और तुर्किए के ड्रोन से अपने ड्रोन को बेहतर बताया है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में पाकिस्तान की सरकारी कंपनी जीआईडीएस ने शहपार-2 ड्रोन की उड़ान आयोजित की थी. इस दौरान दुनिया के 11 सैन्य अधिकारियों के सामने ड्रोन की लाइव ताकत दिखाई गई. ड्रोन ने 14 हजार फुट की ऊंचाई पर जाकर हवा से जमीन पर मार करने वाली 'बर्क' मिसाइल के जरिए लक्ष्य को तबाह किया. 


पाकिस्तान ने बताया मध्यम ऊंचाई वाला ड्रोन
पाकिस्तान ने इस ड्रोन का वीडियो जारी करते हुए कहा, पाकिस्तान का शहपार-2 ड्रोन चीन के सीएच-4 और तुर्किए के बायरकतार टीबी-2 ड्रोन से ताकत और कीमत के मामले में बेहतर है. पाकिस्तान ने इस ड्रोन को मध्यम उंचाई में लंबे समय तक उड़ने वाला ड्रोन करार दिया है. ड्रोन के उड़ान का आयोजन पाकिस्तान के बहावलपुर शहर में किया गया था. 


इन देशों के सामने पाकिस्तान ने किया प्रदर्शन
पाकिस्तान के अधिकारियों ने ड्रोन की सफलता के बाद कहा कि यह ड्रोन पाकिस्तान की तकनीकी क्षमता दिखाता है और देश की रक्षा में मददगार साबित होगा. पाकिस्तानी कंपनी अब इस ड्रोन की क्षमता को और अधिक बढ़ाने में जुट गई है, जिससे बर्क-2 मिसाइल और लेसर गाइडेड बम का ड्रोन से दाग जा सके. पाकिस्‍तान ने अपने शहपार-2 ड्रोन का सऊदी अरब, अजरबैजान, केन्‍या, नाइजीरिया और अन्‍य कई देशों के सैन्‍य अधिकारियों के समाने प्रदर्शन किया. पाकिस्‍तान अब इस ड्रोन को बेचकर अपने देश की कंगाली को दूर करना चाहता है. 






पाकिस्तानी ड्रोन की खासियत
इससे पहले अजरबैजान ने पाकिस्तान के जेएफ-17 फाइटर जेट को खरीदने की बात कही थी. यह फाइटर पाकिस्तान ने चीन के सहयोग से बनाया है. वहीं पाकिस्तान जिस शहपार-2 ड्रोन की तस्वीरें साझा की है, वह 1000 किमी दूर अपने टारगेट को निशाना बना सकता है. शहपाह-2 ड्रोन 190 किलो बाह्य और 53 किलो आंतरिक वजन ले जाने में सक्षम है. ड्रोन की लंबाई 8 मीटर बताई गई है और इसमें लेजर टारगेटिंग सिस्टम लगाया गया है. यह ड्रोन रीयल टाइम सूचना और वीडियो दोनों भेजने में सक्षम है.


यह भी पढ़ेंः बड़े युद्ध की तैयारी में उत्तर कोरिया, खुद मिलिट्री टैंक लेकर निकल गए किम जोंग उन, तस्वीरें हैरान करने वालीं