Pakistan Rain Lead To Flood: पाकिस्तान के पूर्वी लाहौर में अचानक भारी बारिश की बीच बाढ़ आने की आशंका जताई जा रही है. इस दौरान मौसम संबंधी घटनाओं के चलते आठ बच्चों सहित 12 लोगों की मौत हो गई. पिछले दो सप्ताह की मानसूनी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर गुरुवार (6 जुलाई) को 55 हो गई है.


पाकिस्तान के मौसम विभाग के अधिकारियों ने बारिश की वजह से हुई मौतों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पूर्वी शहर लाहौर में पिछले दिन रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई, जिससे कई सड़कों पर पानी भर गया और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. अधिकारियों ने बताया कि बुधवार से अबतक शहर में छत गिरने और बिजली का झटका लगने से 19 लोगों की मौत हो गई.


आठ बच्चों की मौत हो गई
पाकिस्तान की मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने शहर में और बारिश होने की चेतावनी दी है.अधिकारियों ने बताया कि अफगानिस्तान की सीमा से लगे खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के शांगला जिले में भारी भूस्खलन के कारण कम से कम आठ बच्चों की मौत हो गई. खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बचावकर्मी मिट्टी के बड़े ढेर को हटाने की कोशिश कर रहे थे, जिससे कि दबे हुए अन्य बच्चों का पता चल सके. पाकिस्तान में भारी बारिश जारी है, जिसकी वजह से पंजाब प्रांत में स्थित नदियां झेलम और चिनाब उफान पर है. इसकी वजह से बाढ़ के आने की आशंका जताई गई है. आपदा प्रबंधन एजेंसी हाई अलर्ट पर है.


बाढ़ से 30 अरब डॉलर का नुकसान
पाकिस्तान में जलवायु परिवर्तन की वजह से होने वाली बारिश फिर से लौट आई है. पाकिस्तान की प्रमुख नदियां उफान पर है. पिछले साल 2022 में पाकिस्तान में आयी बाढ़ में लगभग देश का एक-तिहाई हिस्सा जलमग्न हो गया था. इस वजह से लगभग 1,739 लोगों की मौत हो गई थी. नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में 2022 में बाढ़ से 30 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था.


ये भी पढ़ें: Australia Indian-Origin Murder: ऑस्ट्रेलिया में दिल दहला देने वाली घटना, Ex- बॉयफ्रेंड ने भारतीय मूल की प्रेमिका को जिंदा दफनाया