Pakistan ISI News : अब पाकिस्तान की सेना खुद की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के पूर्व चीफ फैज हमीद के खिलाफ जांच करने वाली है. जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एक मेजर जनरल की अध्यक्षता में जांच कमिटी भी बनाई गई. पाकिस्तानी अखबार ट्रिब्यून के अनुसार, उन पर अवैध तरीके से घर में घुसने और लूट का आरोप है. पीड़ित ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश और रक्षा मंत्रालय के निर्देशों के बाद हमीद के खिलाफ जांच शुरू की गई है. बता दें कि जनरल हमीद के खिलाफ ये पहली आधिकारी जांच होगी. फैज ने अपने रिटायरमेंट से कई महीने पहले नवम्बर 2022 में इस्तीफा दे दिया था.


नवाज शरीफ को हटाने में था फैज का हाथ
फैज का नाम पहले भी विवादों में रहा है. खुफिया एजेंसी के डायरेक्टर जनरल रहे फैज हमीद का नाम फैजाबाद धरना समेत कई मामलों में आया था, लेकिन उस मामले में फैज को क्लीनचिट मिल गई थी. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भी सुप्रीम कोर्ट में आरोप लगाया था कि उन्हें सत्ता से हटाने के पीछे फैज हमीद और पूर्व सेना प्रमुख जनरल बाजवा का हाथ था. अब एक हाउसिंग सोसायटी के मालिक ने उनके खिलाफ आरोप लगाया है. बताया कि फैज ने घर पर अवैध रूप से छापा मारा और कीमती सामान लूट लिया. अब कई महीनों बाद सेना ने जनरल फैज हमीद के खिलाफ जांच का आदेश दिया है.


समझें पूरा खेल
पाकिस्तानी अखबार ट्रिब्यून के अनुसार, 8 नवम्बर 2023 को टॉप सिटी सोसायटी के मालिक मोइज अहमद खान ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी. इसमें फैज हमीद पर अधिकारों के दुरुपयोग का आरोप लगाया. कहा गया कि 12 मई 2017 को फैज के इशारे पर आईएसआई के अधिकारियों ने उनके ऑफिस और घर पर छापा मारा था. इस दौरान आईएसआई के अधिकारी घर से सोना, हीरे और पैसे समेत कीमती सामान लूटकर ले गए थे. इसके बाद मामला गर्म हुआ था तो फैज़ ने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए व्यक्तिगत रूप से उनसे मुलाकात की. कहा भी था कि छापे के दौरान ली गईं चीजें वापस कर दी जाएंगी, लेकिन 400 तोला सोना और नकदी उन्हें वापस नहीं की जाएंगी. कारोबारी का आरोप है कि आईएसआई के अधिकारियों ने उससे 4 करोड़ रुपये कैश वसूले हैं.