Onion Price In Pakistan: पाकिस्तान की आवाम देश में लगातार बढ़ रही महंगाई से परेशान है. देश में खाने पीने की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं. इस बीच प्याज के दाम ने भी वहां की जनता को रोने पर मजबूर कर दिया है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक वहां प्याज के दाम 300 रुपये (भारत के लगभग 95 रुपये) को पार कर गए हैं.


जियो न्यूज के मुताबिक पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में प्याज 320 पाकिस्तानी रुपये, रावलपिंडी में 310 रुपये और सियालकोट में 270 रुपये प्रति किलो मिल रही है, जबकि पेशावर में लोगों को एक किलो प्याज खरीदने के लिए 280 और खुजदार में 250 रुपये प्रति चुकाने पड़ रहे हैं. 


एक महीने पहले 150 रुपये थी कीमत
रिपोर्ट के मुताबिक कराची, लाहौर और गुजरांवाला में प्याज की कीमत 240 रुपये प्रति किलो तक है,. वहीं, फैसलाबाद, सरगोधा, मुल्तान और बहावलपुर में प्याज की कीमत 220 रुपये प्रति किलो है. गौरतलब है कि देश में पिछले महीने करीब 150 रुपये प्रति किलो थीं. 


प्याज की बढ़ती कीमतों के लिए भारत को ठरहाया जिम्मेदार
पाकिस्तान ने प्याज की बढ़ती कीमतों के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया है. दरअसल, भारत सरकार ने  पिछले साल 8 दिसंबर को प्याज के निर्यात पर पाबंदी लगा दी थी. हालांकि, आर्थिक तंगे से जूझ रहे पाकिस्तान में सिर्फ प्याज ही नहीं बल्कि गैस, तेल, आटा, अंडे, मांस और अन्य खाने-पीने के सामान के दाम भी काफी ज्यादा हैं इसके चलते आम लोग काफी परेशान हैं.


तेजी से कम हो रहा विदेशी मुद्रा भंडार
पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के अनुसार देश में मुद्रास्फीति दिसंबर 2022 में 24.5 प्रतिशत हो गई, जबकि 2021 में दिसंबर 2021 में यह आंकड़ा मगज 12.3 प्रतिशत था. इसके अलावा देश का विदेशी मुद्रा भंडार भी तेजी कम हो रहा है.


यह भी पढ़ें- ईरान के वो पांच हथियार जिससे पाकिस्तान की बंध जाती है घिग्घी, कोई पाक रडार को दे सकता चकमा तो कोई मिनटों में मचा सकता है तबाही