Pakistan Imf News : कंगाली की हालत में जी रहे पाकिस्तान को एक संजीवनी मिली है, जिससे पाकिस्तान के हालात कुछ दिन तक के लिए सुधर सकते हैं. दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के बोर्ड ने पाकिस्तान को बेलआउट पैकेज के तहत 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर के कर्ज की मंजूरी दे दी है. यह लोन की घोषणा ऐसे समय आई जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम रियाद में IMF प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से नए लोन को लेकर चर्चा की थी. हालांकि, क्रिस्टालिना ने शहबाज को वहीं आइना दिखा दिया था. आईएमएफ चीफ ने बैठक में कहा था कि पाकिस्तान की जनता मुश्किल में है. अब फिर से कर्ज मंजूर कर दिया गया.  पाकिस्तान के वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने भी इसकी पुष्टि की है. हालांकि, लोन के संदर्भ में उन्होंने ज्यादा जानकारी नहीं दी. उन्होंने कहा, इस पैसे से आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद मिलेगी. 


IMF ने दिया बड़ा बयान


IMF ने कहा है कि पाकिस्तान को अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अब कड़े कदम उठाने की जरूरत है. दरअसल, पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने IMF प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से इसको लेकर मुलाकात की थी. आर्थिक संकट से जूझ रहे देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए शहबाज शरीफ ने लोन मंजूर होने पर IMF का आभार जताया है. रिपोर्ट के मुताबिक, एसबीए के तहत पाकिस्तान के पास करीब 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक का कर्ज पहुंच गया. IMF के उप प्रबंध निदेशक एंटोनेट सईह ने कहा कि आगे की स्थिति सुधारने के लिए पाकिस्तान को कड़ी मेहनत कर अर्थव्यवस्था को सुधारना होगा. ठोस आर्थिक नीतियों से काम करना होगा.


40 बिलियन अमेरिकी डॉलर की जरूरत
बिजनेस रिकॉर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान को 2024 में देश चलाने के लिए 40 बिलियन अमेरिकी डॉलर की जरूरत है. हकीकत ये है कि पाकिस्तान को इस साल ब्याज समेत 30 बिलियन डॉलर कर्ज की किश्त जमा करनी है. इसलिए लगातार पाकिस्तान कर्ज के जाल में फंसता ही जा रहा है.