Pakistan Higher Education Commission: पाकिस्तान के शिक्षण संस्थानों में होली मनाने पर प्रतिबंध लगाए जाने का कुछ पाक नेताओं ने विरोध किया है. पाकिस्तान के उच्च शिक्षा आयोग ने सभी शिक्षण संस्थानों में होली मनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के नेता और नेशनल एसेंबली सदस्य खीयल दास कोहिस्तानी ने पाक शिक्षा मंत्री राणा तनवीर से का ध्यान इस मुद्दे पर खींचा है. 


खीयल दास कोहिस्तानी ने बुधवार (21 जून) को ट्वीट किया, ''राणा तनवीर साब कृपया ध्यान दें, होली प्यार फैलाने वाले रंगों का त्योहार है. कायदे आजम ने पाकिस्तानभर में धार्मिक प्रथाओं के लिए सम्मान की घोषणा की थी तो हिंदू समुदाय को आहत करने के लिए यह पत्र क्यों प्रसारित किया जा रहा है? प्रधानमंत्री के रूप में नवाज शरीफ साब ने भी समुदाय के साथ होली मनाई थी.''






पाकिस्तानी सांसद रमेश कुमार ने ये कहा


पाकिस्तान के विश्वविद्यालयों में होली पर पाबंदी लगाए जाने के फैसले पर पाकिस्तानी सांसद रमेश कुमार नें एबीपी लाइव से कहा कि वह सरकार से इस फैसले को वापस लेने की मांग करेंगे. बता दें कि पाकिस्तान के एक विश्वविद्यालय में होली मनाए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस पर पाक उच्च शिक्षा आयोग ने आपत्ति जताई और देश की इस्लामी पहचान को नुकसान पहुंचने की आशंका व्यक्त की.


पाकिस्तान के उच्च शिक्षा आयोग ने क्या कहा?


पाकिस्तान के उच्च शिक्षा आयोग ने विश्वविद्यालयों से कहा है कि वे इस तरह की सभी गतिविधियों से विवेकपूर्ण तरीके से दूरी बनाएं. आयोग के कार्यकारी निदेशक शाइस्ता सोहेल ने शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को लिखे पत्र में उक्त विश्वविद्यालय का नाम नहीं दिया. यह पत्र हालांकि इस्लामाबाद में कायद-ए-आजम विश्वविद्यालय की ओर से आठ मार्च को होली के एक कार्यक्रम की मेजबानी के बारे में सोशल मीडिया पर खबरें आने के कुछ दिनों बाद आया है.


पत्र में लिखा गया है, “दुर्भाग्य से ऐसी गतिविधियों को देखना दुखद है जो हमारे सामाजिक-सांस्कृतिक मूल्यों से पूरी तरह से अलग हैं और देश की इस्लामी पहचान के नुकसान को दर्शाती हैं.” इसमें कहा गया, “ऐसा ही एक उदाहरण जिसने चिंता पैदा की है, वह है हिंदू त्योहार होली मनाने में प्रदर्शित उत्साह... एक विश्वविद्यालय के मंच से व्यापक रूप से प्रचारित घटना ने चिंता पैदा की है और देश की छवि को नुकसान पहुंचाया है.”


यह भी पढ़ें- पाक में बिलावल और PM शहबाज के बीच मतभेदों की अटकलों को फिर से मिली हवा! जानें ऐसा क्या बोल गए सिंध के CM?