रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को भारत से सीधे पाकिस्तान पहुंचे. उनका स्वागत करने के लिए खुद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी आए. लेकिन, इस्लामाबाद की एक तस्वीर में रूसी विदेश मंत्री खुद अपना छाता हाथ में लिए नजर आ रहे हैं जबकि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का छाता अर्दली थामे हुए हैं. इस तस्वीर के सामने आने के बाद शाह महमूद कुरैशी की खूब किरकिरी हो रही है. गौरतलब है कि रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोज आज ही भारत दौरा संपन्न कर पाकिस्तान पहुंचे हैं.


9 साल में पहली बार रूस के विदेश मंत्री का पाक दौरा


पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इससे पहले कहा कि लावरोव की यात्रा 9 साल में किसी रूसी विदेश मंत्री द्वारा की जाने वाली देश की पहली यात्रा होगी और वह उनका स्वागत करने के लिए व्यक्तिगत रूप से हवाई अड्डे जाएंगे. लावरोव ने 2012 में इस्लामाबाद का दौरा किया था.


कुरैशी ने एक वीडियो बयान में कहा- ‘‘इसमें कोई दो राय नहीं है कि रूस इस क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण देश है ...पाकिस्तान की उनकी यात्रा से पता चलता है कि हमारे द्विपक्षीय संबंध एक नया मोड़ ले रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि दोनों देश उत्तर दक्षिण गैस पाइपलाइन परियोजना को आगे बढ़ाना चाहते हैं, जो काफी समय से चर्चा में है. उन्होंने कहा कि कराची में पाकिस्तान स्टील मिल रूसी मदद से स्थापित की गई थी और उसे मौजूदा वित्तीय संकट से बाहर निकालने का एक मौका है.


कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान और रूस अफगान शांति प्रक्रिया में भूमिका निभा रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत का दौरा करने के बाद लावरोव पाकिस्तान आ रहे हैं जिसके साथ रूस के ऐतिहासिक संबंध हैं. उन्होंने कहा, ‘‘यह भारत को अफगानिस्तान में शांति के लिए एक सकारात्मक भूमिका निभाने के वास्ते प्रेरित कर सकता है.’’


गौरतलब है कि रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव सोमवार की शाम लगभग 19 घंटे की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे थे. उन्होंने देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय संबंधों और वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन की तैयारियों के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक बातचीत की.


ये भी पढ़ें: अपने ही पाले आतंकी बने पाकिस्तान के दुश्मन, जज को परिवार समेत उतारा मौत के घाट, बौखलाए PM इमरान खान