China on Pok: पीओके में चल रहे हिंसक प्रदर्शन के बीच भारतीय नेताओं की गर्जना से पाकिस्तान सरकार हिल गई है. पाकिस्तान के मंत्री अब चीन का दौरा शुरू कर दिए हैं. पाकिस्तान के डिप्टी सीएम इशाक डार ने कश्मीर के मुद्दे पर चीन से मदद की गुहार लगाई है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक चीन ने पाकिस्तान को कश्मीर के मुद्दे पर साथ देने का भरोसा दिया है. चीन ने कहा कि वह इस्लामाबाद की संप्रभुता और अखंडता का समर्थन करता है. 


पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि वह पाकिस्तान-चीन इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) के अपग्रेड वर्जन को बढ़ावा देने के लिए भी तैयार हैं. दूसरी तरफ पीओके से गुजरने वाले सीपीईसी का भारत कड़ा विरोध करता है. भारत का कहना है कि पीओक भारत का अभिन्न अंग है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार ने कहा कि कारकोरम हाइवे चीन और पाकिस्तान दोनों देशों के भौगोलिक कनेक्टविटी के लिए अहम है और सीपीईसी इसका महत्वपूर्ण हिस्सा है. काराकोरम हाइवे पीओके से होकर गुजरता है और इसे भारत के विरोध के बावजूद बनाया गया है. वहीं चीन के विदेश मंत्री ने कहा कि चीन पाकिस्तान की सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता का समर्थन करता है. इसके अलावा पाकिस्तान के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों में चीन उसके साथ है. 


पीओके में भड़की हिंसा
चीनी विदेश मंत्री का बयान ऐसे समय में आया है, जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीओके को लेकर दबाव बढ़ा दिया है. हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि वे पाकिस्तान को चूड़ियां पहना देंगे, पाकिस्तान ने इसपर भी विरोध जताया था. इसके अलावा विदेश मंत्री ने कहा था कि पीओके भारत का अभिन्न अंग है और इसे हम लेकर रहेंगे. दूसरी तरफ पीओके में जमकर हिंसा हो रही है, पाकिस्तान की पुलिस ने दबाव में आकर गोली चला दी और 4 नागरिकों की मौत हो गई. 


चीन ने उठाई पाकिस्तान में सुरक्षा की मांग
इन्ही मसलों को लेकर इशाक डार चीन पहुंचे हैं, चीन में उन्होंने चीनी विदेश मंत्री से मुलाकात की और कई मुद्दों पर चर्चा की. इस दौरान चीन ने कहा कि पाकिस्तान में चीनी इंजीनियरों की पाकिस्तान सुरक्षा करे. चीनी कंपनियों के संचालन के लिए पाकिस्तान हर वह कदम उठाए जिससे चीनी नागरिकों की पाकिस्तान में सुरक्षा हो सके. दरअसल, पाकिस्तान में हाल ही में चीनी इंजीनियरों के काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ था, जिसमें 5 चीनी नागरिकों की मौत हुई थी. वांग यी ने बैठक के दौरान कहा कि चीन और पाकिस्तान एक दूसरे को सपोर्ट करेंगे और रणनीति सहयोग भागीदारी पर मिलकर काम करेंगे.


यह भी पढ़ेंः बिहार में गरजे पीएम मोदी तो पाकिस्तान हुआ 'लाल', चूड़ी पहनाने वाले बयान पर क्या कहा पढ़िए