Pakistan Onion Price : पाकिस्तान से पेट्रोल डीजल की बढ़ी रेट के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है, जो महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तानियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, अभी पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोल के दाम 15.39 रुपये प्रति लीटर घटा दिए, वहीं डीजल के रेट में 7.88 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है. पाकिस्तान में नए पेट्रोल के दाम 273.1 रुपये प्रति लीटर और हाई स्पीड डीजल के नए दाम 274.08 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं, अब खबर है कि पाकिस्तान सस्ते रेट पर प्याज भी उपलब्ध करा रहा है, जिसकी वजह से भारत को नुकसान उठाना पड़ रहा है. इससे कुछ एक्सपर्ट ये भी सवाल उठा रहे हैं कि क्या पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर लौट रही है, लेकिन यह इतना आसान नहीं है, क्योंकि पाकिस्तान पर बहुत कर्ज है और उसे ब्याज चुकाना पड़ता है.


सस्ता प्याज बेच रहा पाकिस्तान
पाकिस्तान विदेशी बाजारों में सस्ता प्याज बेच रहा है, जिससे भारत को काफी नुकसान हो रहा है. भारत ने 10 दिन पहले ही प्याज पर लगा निर्यात प्रतिबंध हटाया था, लेकिन निर्यात मांग कम हो गई है, क्योंकि भारतीय प्याज पाकिस्तानी प्याज की तुलना में अधिक महंगा है. निर्यात बंदी के दौरान भी विदेशी खरीदारों ने पाकिस्तानी प्याज को स्टॉक कर लिया था, इसकी वजह से भी डिमांड में कमी आ रही है.


वहीं, पाकिस्तानी प्याज विदेशी खरीदारों के लिए सस्ता भी पड़ रहा है. ऐसे में विदेशी खरीदार स्टॉक खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं. एक अनुमान है कि जून से भारतीय प्याज की खरीदारी शुरू हो जाएगी. दरअसल, प्याज की उचित कीमत की मांग को लेकर किसान और ट्रेडर्स के आग्रह पर केंद्र सरकार ने मई के पहले सप्ताह में निर्यात पर लगा बैन हटा लिया था. उम्मीद थी कि विदेशी खरीदारों से जमकर ऑर्डर मिलेंगे,  जिससे किसानों को अच्छी कीमतें मिलेंगी. लेकिन वैश्विक बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई है, इसके पीछे पाकिस्तान से सस्ता प्याज खरीदना वजह बताया गया. घरेलू स्तर पर प्याज की कीमत 15 फीसदी तक गिर गई है. 


50 फीसदी गिरी प्याज की कीमत
निर्यात पर प्रतिबंध तक प्याज की दरें स्थिर थीं, लेकिन प्रतिबंध हटने के बाद सप्लाई बढ़ी तो वैश्विक बाजार में एक सप्ताह के भीतर ही प्याज की कीमतों में 50 फीसदी से अधिक की गिरावट हो गई. निर्यात में कमी के कारण पिछले सप्ताह भारत में भी प्याज की कीमतों में 15 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है, जो अभी किसानों के लिए चिंताजनक है. केंद्र सरकार ने दिसंबर 2023 में प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था. महाराष्ट्र समेत कई इलाकों में किसानों ने लागत तक न निकलने के चलते सरकार के प्रति नाराजगी जताते हुए प्याज को सड़क फेंक दिए. तब से किसान निर्यात बंदी हटाने की मांग को लेकर लामबंद थे.