Pakistan-Saudi Arbia Relation: भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) के वित्त मंत्री इशाक डार (Ishaq Dar) मंगलवार (11 जुलाई) को जानकारी देते हुए कहा कि सऊदी अरब (saudi arabia) ने पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक को 2 अरब डॉलर भेजे हैं. उन्होंने कहा कि ये सहायता अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के बेलआउट पैकेज के बाद देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था को सुधारने में मदद करेगा.


पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने एक रिकॉर्ड किए गए वीडियो में कहा, "मैं प्रधानमंत्री और सेना प्रमुख की ओर से सऊदी अरब को धन्यवाद देता हूं." सऊदी अरब के तरफ से पहुंचाई गई वित्तीय सहायता से केंद्रीय बैंक के घटते फॉरन रिजर्व को बढ़ाने में मदद मिलेगी. हाल के दिनों में पाकिस्तान का फॉरन रिजर्व मात्र 1 महीने के लिए ही बचा हुआ था.
 
सऊदी अरब की प्रतिबद्धता की सराहना 
वित्त मंत्री  इशाक डार ने हर कठिन परिस्थिति में पाकिस्तान के साथ खड़े रहने की सऊदी अरब की प्रतिबद्धता की सराहना की. उन्होंने प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ और सेनाध्यक्ष (COS) जनरल असीम मुनीर की ओर से सऊदी अरब नेतृत्व को भी धन्यवाद दिया. वित्त मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था सही दिशा में आगे बढ़ रही है और आने वाले दिनों में पाकिस्तान के लिए और अधिक अच्छे विकास की उम्मीद है.






इसके अलावा उन्होंने कहा कि सऊदी अरब के तरफ से जमा किए गए पैसों से पाकिस्तान को फॉरन रिजर्व को स्थापित करने में मदद मिलेगी. पाकिस्तान ने  28 जून को IMF से 3 अरब डॉलर से मिलने वाले पैकेज के कागजात पर साइन किए है.


मित्र देशों से लिखित गारंटी लेने की मांग
गौरतलब है कि आईएमएफ ने पाकिस्तानी सरकार से जमा राशि के लिए मित्र देशों से लिखित गारंटी लेने की मांग की थी. 30 जून को पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ बेहद जरूरी 3 अरब डॉलर के ऑफिसर लेवल के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने घोषणा की कि पाकिस्तान के साथ 9 महीनों के लिए 3 अरब डॉलर मूल्य की स्टैंड-बाय व्यवस्था सफलतापूर्वक की गई है.


इस समझौते की अंतिम मंजूरी IMF के कार्यकारी बोर्ड के तरफ से दी जाएगी, जो जुलाई के मध्य में होने की उम्मीद है. इस मंजूरी के बाद पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर का कर्ज मिल सकता है.


ये भी पढ़ें:Nepal Helicopter Crash: नेपाल में लापता हेलीकॉप्टर हुआ दर्दनाक हादसे का शिकार, 6 पर्यटकों की मौत, माउंट एवरेस्ट की पहाड़ियों में मिला मलबा