Imran Khan Vs Nawaz Sharif: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान (Imran Khan) ने दावा किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) को अगले महीने लंदन (London) से स्वदेश लाने की कोशिशें चल रही हैं. खान ने शनिवार रात लाहौर में नेशनल हॉकी स्टेडियम में पार्टी की रैली के दौरान परोक्ष रूप से सेना का जिक्र करते हुए कहा, ''पीएमएल-एन (PML-N) के प्रमुख नवाज शरीफ को अगले महीने लंदन से वापस लाने का मार्ग प्रशस्त करने के मकसद से एक षड़यंत्र के तहत मुझे अपदस्थ किया गया.'' सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (Pakistan Muslim League- N) ने लगभग साफ कर दिया है नवाज को अगले आम चुनाव (Pakistan General Election) से पहले पाकिस्तान (Pakistan) लाया जाएगा और खान से उनका ''मुकाबला'' होगा.


पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने हाल ही में घोषणा की थी कि नवाज अगले आम चुनाव से पहले वापस आएंगे और पार्टी के प्रचार अभियान की कमान संभालेंगे. उन्होंने कहा, ''पार्टी में नवाज की वापसी को लेकर बात चल रही है.''


लंदन में क्यों हैं नवाज शरीफ?


खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान का निर्वाचन आयोग तय समय से एक साल पहले अक्टूबर तक आम चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है. अपदस्थ प्रधानमंत्री खान ने कहा कि योजना के अनुसार नवाज को सितंबर के अंत तक पाकिस्तान लाया जाएगा. 


नवाज शरीफ नवंबर 2019 से इलाज के लिए लंदन में रह रहे हैं जबकि उच्च न्यायालय ने उन्हें चार सप्ताह की राहत दी थी. नवाज लंदन जाने से पहले अल-अजीजिया भ्रष्टाचार मामले में लाहौर की कोट लखपत जेल में सात साल कैद की सजा काट रहे थे.


यह भी पढ़ें


Explained: विभाजन के 75 साल बाद भुखमरी के कगार पर पाकिस्तान, भारत ने छू लिया आसमान


Salman Rushdie Attacked: इस्लामिक देशों में कानून सख्त लेकिन कुरआन में ईशनिंदा के लिए दंड का आदेश नहीं