Pakistan Election Updates  : पाकिस्तान के पंजाब और बलूचिस्तान समेत कई शहरों में इंटरनेट और कॉल सर्विस बंद कर दी गई है, क्योंकि वहां 21 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. चुनावी प्रक्रिया के दौरान शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए ऐसा किया गया है. हालांकि, इसको लेकर प्रशासन ने पहले ही एडवाइजरी जारी कर दी थी. एक दिन पहले ही सरकार ने बताया कि उपचुनाव के दौरान पंजाब और बलूचिस्तान के विशिष्ट जिलों में सेलुलर और इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी. पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. वहीं, चुनाव आयोग के आग्रह पर मतदान स्थल पर पाकिस्तान आर्मी और सिविल आर्म्ड फोर्स को तैनात किया गया है. इसके बाद भी कई मतदान स्थलों पर राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं में झड़प हो गई.


बता दें कि पाकिस्तान में 8 फरवरी को ही चुनाव हुआ था। इसमें राष्ट्रीय असेंबली और 4 प्रांतीय विधानसभा के लिए मतदान हुआ. इस दौरान एक नेशनल असेंबली सीट, 2 पंजाब विधानसभा सीट, खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा की एक सीट पर मतदान रद्द हो गया था. कई जगह से जीतने वाले उम्मीदवारों ने चुनाव के बाद केवल एक ही सीट को चुना, इसलिए पाकिस्तान चुनाव आयोग को 21 सीटों पर उपचुनाव कराना पड़ रहा है. इन 21 सीटों में 5 राष्ट्रीय और 16 प्रांतीय विधानसभा सीटें शामिल हैं. 


कहां हो रहे हैं उपचुनाव?
पाकिस्तान में 5 नेशनल असेंबली सीट, 12 पंजाब विधानसभा सीट, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान विधानसभाओं में 2-2 और सिंध विधानसभा में एक सीट पर उपचुनाव हो रहा है. सुबह 8 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे तक जारी रहेगा. वहीं, पंजाब में कसूर और लाहौर सीटों को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने छोड़ दिया. जबकि शहबाज ने लाहौर में अपनी दो प्रांतीय विधानसभा सीटें भी छोड़ दीं हैं.


पाकिस्तानी सेना भी तैनात
पाकिस्तान चुनाव आयोग ने शांति बनाए रखने के लिए पाकिस्तानी सेना और सिविल आर्म्ड फोर्स की मांग की थी. अधिसूचना में कहा गया कि सीएएफ और पाकिस्तान की सेना को सुरक्षा के लिए सभी 21 निर्वाचन क्षेत्रों में 22 अप्रैल तक तैनात रखा जाएगा. 


कई जगह से झड़प की खबरें आईं
जैसे ही मतदान शुरू हुआ. लाहौर के एनए-199 निर्वाचन क्षेत्र में सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के कार्यकर्ताओं में बहस हो गई. पुलिस ने कहा कि झड़प लाहौर कॉलेज के मतदान केंद्र संख्या 171 पर हुई. कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे को पकड़ लिया और घसीटा भी. हालांकि, पुलिस ने किसी तरह मामला संभाला. वहीं, शेखूपुरा में पीपी-139 निर्वाचन क्षेत्र में एसआईसी और पीएमएल-एन के कार्यकर्ताओं में झड़प हुई. इन्होंने एक-दूसरे को पीटा भी, इसमें 3 लोग घायल हो गए. पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में ले लिया. एक अन्य घटना में दो राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए और कारों की खिड़कियां तोड़ दीं.