Israel-Hamas War: बीते शुक्रवार को इजरायल ने गाजा में एक बार फिर हवाई हमला किया. इस हमले में एक प्रसिद्ध फिलिस्तीनी हास्य अभिनेता का घर तबाह हो गया, जिसमें कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए. क्षेत्र में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने घटना की जानकारी दी है. 


स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मध्य गाजा के दीर अल-बलाह इलाके में महमूद जुएटर का पारिवारिक घर तबाह हो गया, हमले में ज्यादातर पीड़ित महिलाएं और बच्चे थे. हमले में घायल हुए ज़ुएटर के इंस्टाग्राम पर 1.2 मिलियन से अधिक फालोअर हैं, वहीं उनके वीडियो भी यूट्यूब पर खूब देखे जाते हैं.


साल 2014 की शुरुआत में एएफपी ने जुएटर का इंटरविव भी लिया था, क्योंकि बेल्जियम के मार्शल आर्ट और एक्टर जीन-क्लाउड वान डेम के एक कार विज्ञापन की फिलिस्तीनी पैरोडी वायरल हुई थी. विज्ञापन में वैन डेम को दो चलते ट्रकों पर चलते हुए दिखाया गया है. वहीं गाजा वर्जन में पेट्रोल की कमी के कारण दो कारों को धकेलना दिखाया गया है.


गाजा नहीं छोड़ना चाहता है जुएटर
शुक्रवार के हमले के बाद ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में ज़ुएटर एक घायल बच्चे को पकड़े हुए दिखाई दे रहे हैं. जुएटर की उम्र 30 साल के करीब बताई जा रही है. वीडियो में जुएटर यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि "मैं गाजा छोड़ने वाले हर व्यक्ति को दृढ़ता से मना कर रहा था, भगवान से प्रार्थना कर रहा था. कृपया मुझे गाजा छोड़ने के लिए मजबूर न करें... क्योंकि मैं गाजा और उसके लोगों से बहुत प्यार करता हूं." "लेकिन ऐसा लगता है कि वे चाहते हैं कि हम गाजा छोड़ दें" इतना कहकर वीडियो में जुएटर रोते हुए दिखाई दे रहे हैं.


इस इजरायली हवाई हमले को लेकर एएफपी ने इजरायली सेना से संपर्क किया और हमले की जानकारी ली. एएफपी के मुताबिक गाजा पट्टी पर लगातार इजरायल बमबारी कर रहा है. 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए रॉकेट हमले के बाद इजरायल हमास को नष्ट करना चाहता है. 


इजरायल-हमास युद्ध में कितने लोगों की हुई मौत
आधिकारिक इजरायली आंकड़ों के मुताबिक इजरायल में लगभग 1,160 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे. साथ ही लगभग 250 अन्य को बंधक बना लिया गया था. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इजरायल के जवाबी हमले में गाजा भर में कम से कम 29,514 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं.


यह भी पढ़ेंः ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को बनाया जा रहा है निशाना, अब पूर्व पीएम टोनी एबॉट का आया बड़ा बयान, देखें वीडियो