Pakistan Selling Building In US: पाकिस्तान अमेरिका (USA) की राजधानी वाशिंगटन (Washington) में अपने दूतावास की जर्जर हो चुकी एक इमारत को बेच रहा है. इस इमारत के बोली दाताओं में एक भारतीय भी है जिसने इमारत को खरीदने के लिए कथित तौर पर $5 मिलियन (₹41.42 करोड़) की बोली लगाई है. 


पाकिस्तान की समाचार एजेंसी द डॉन के मुताबिक पाकिस्तानी राजनयिक सूत्रों ने उनको बताया कि इस इमारत के लिए एक ज्यूइश समूह ने सबसे ज्यादा $6.8 मिलियन (₹56.33 करोड़) बोली लगाई है. वह समूह इमारत में एक मंदिर बनाना चाहता है.


वहीं भारतीय खरीददार ने इसके लिए  $5 (₹41.42 करोड़) मिलियन की बोली लगाई है. इस इमारत के खरीददारों में एक पाकिस्तानी खरीददार भी है जिसने इसके लिए $4 मिलियन (₹33.13 कोर) की बोली लगाई है.


इमारत क्यों बेच रहा है पाकिस्तान?
द डॉन के मुताबिक पाकिस्तान दूतावास के अधिकारियों ने उनको बताया कि वाशिंगटन में इस्लामाबाद की तीन राजनयिक संपत्तियों में से एक इमारत बेची जाएगी. यह इमारत 1950 के दशक से लेकर 2000 तक डिफेंस इकाई का महत्वपूर्ण केंद्र हुआ करती थी. 


पाकिस्तान सरकार ने इस इमारत को लेकर एक फाइनेंसियल एडवाइजर रैंक के अधिकारी को तैनात करने पर विचार कर रहे हैं. दूतावास के अधिकारियों के मुताबिक वह इस बात को लेकर चर्चा कर रहे हैं कि आखिर कैसे, किस मूल्य और किस प्रक्रिया द्वारा इस इमारत को बेचा जाना चाहिए. 


कब खरीदी गई थी ये इमारत?
2000 के दशक की शुरुआत में पाकिस्तानी दूतावास नई बिल्डिंग में स्थानांतरित हो गया था.  लेकिन पाकिस्तान ने इसको रिनोवेच करवाकर उसको अब तक संरक्षित रखा था. हालांकि आर स्ट्रीट की इमारत को जीर्ण-शीर्ण स्थिति में बताया गया है, आसपास के निवासियों ने इसकी सुरक्षा के लिए खतरा होने की शिकायत की है. इस इमारत को तत्कालीन पाक राजदूत सैयद अमजद अली ने 1953 से 1956 के बीच खरीदा था.


Ugandan Familyman: 12 पत्नियां, 102 बच्‍चे और 568 नाती-पोते, अफ्रीका के 67 साल के इस आदमी के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए...