Ugandan Polygamous Wives: दुनिया में कई तरह के हैरतअंगेज कारनामे से आप वाकिफ होंगे. ऐसी ही एक खबर अफ्रीका से आई है. दरअसल अफ्रीका के एक किसान ने 12 शादियां कीं हैं और उसके कुल 102 बच्चे हैं. इस किसान का नाम मूसा हसाहया है. मूसा का कहना है, अब वह अपने परिवार को बढ़ाना नहीं चाहते हैं. 


उसने कहा है कि अब परिवार का खर्च चलाने में दिक्कत हो रही है. उसकी पत्नी ने भी गर्भ निरोधक गोलियां लेना शुरू कर दिया है. मूसा के 568 नाती पोते भी हैं.


कुल कितने बच्चे


मूसा के ज्यादातर बच्‍चों की उम्र 6 से 51 साल के बीच है. सभी बच्चे मूसा के साथ ही खेतों में काम करते हैं. मूसा का सबसे बड़ा बच्‍चा अपनी सबसे छोटी मां से 21 साल बड़ा है. मूसा की पत्नियां भले ही गर्भनिरोधक गोलियां खा रही हैं लेकिन लुसाका में इसका इस्‍तेमाल करना बहुत ही विवादित है. इसे संकीर्णता की नजर से देखा जाता है. मूसा खराब स्‍वास्‍थ्‍य के कारण अब काम नहीं कर पाता है और उसकी दो पत्नियां खराब आर्थिक हालत को देखते हुए उसे छोड़कर जा चुकी हैं.


मूसा की पत्नी ने क्या कहा


मूसा ने कहा, 'मैंने एक के बाद एक लगातार शादी करता गया. एक मर्द कैसे एक बीवी से संतुष्‍ट रह सकता है?' मूसा ने कहा कि उसकी सभी पत्नियां एक ही घर में रहती हैं ताकि वह सभी पर नजर रख कर सके. उसे इस बात का भी शक है कि उसकी पत्नियों का संबंध कई दूसरे मर्दो के साथ भी है. मूसा की सबसे छोटी पत्‍नी जुलैका के कुल 11 बच्‍चे हैं. जुलैका ने कहा, 'मुझे अब और बच्‍चे नहीं चाहिए. मैंने बहुत खराब आर्थिक हालात देखे हैं. अब मैं गर्भनिरोधक गोली का इस्‍तेमाल कर रही हूं ताकि बच्‍चों को पैदा करने से रोका जा सके.'


ये भी पढ़ें- अमेरिका में बर्फ में जम गया जिंदा आदमी, शरीर का तापमान कितना कम हो जाने पर होती है मौत?