Pakistan In SCO  Virtual Summit: पाकिस्तान (Pakistan) ने अगले महीने भारत के तरफ से आयोजित होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में शामिल होने की पुष्टि की, लेकिन भागीदारी के स्तर का खुलासा नहीं किया. पाकिस्तान के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी.


पाकिस्तानी विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच (Mumtaz Zahra Baloch) से साप्ताहिक ब्रीफिंग में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में भागीदारी के बारे में पूछा गया था.


भारत के प्रधानमंत्री के तरफ से आधिकारिक निमंत्रण
पाकिस्तानी विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने कहा कि हमें चार जुलाई को होने वाली SCO के वर्चुअल बैठक के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से आधिकारिक निमंत्रण मिला है. उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया जाएगा. हम आने वाले दिनों में अपनी भागीदारी के संबंध में घोषणा करेंगे. भारत जुलाई में अपनी अध्यक्षता में पहली बार वर्चुअल प्रारूप में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के 22वें शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा.


शंघाई सहयोग संगठन (SCO) को साल 2001 में स्टेब्लिस किया गया था. इसे स्टेब्लिस करने में रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने मिलकर की थी. हालांकि, भारत और पाकिस्तान इस समूह के स्थायी सदस्य साल 2017 में बने हैं.


पाकिस्तान क्रिकेट टीम का भारत दौरा
पाकिस्तान की मुमताज ज़हरा बलूच से जब विश्व कप के लिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम के भारत दौरे के बारे में एक सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का मानना ​​है कि राजनीति को खेल के साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए. भारत की पाकिस्तान में क्रिकेट न खेलने की नीति निराशाजनक है. हम पाकिस्तानी क्रिकेटरों की सुरक्षा स्थिति सहित विश्व कप में हमारी भागीदारी से संबंधित सभी पहलुओं का अवलोकन और मूल्यांकन कर रहे हैं और हम उचित समय पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को अपने विचार पेश करेंगे.


ये भी पढ़ें:PM Modi US Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का ऐलान- 'अगले साल तक स्पेस में इंडियन एस्ट्रोनॉट भेजेगें'