Pakistan Army-Police Clash Case: पाक‍िस्‍तान के पंजाब प्रांत में सेना और पुल‍िस जवानों के बीच झड़प होने से जुड़े कई वीड‍ियो सोशल मीड‍िया पर वायरल हुए हैं. इस मामले ने पाक‍िस्‍तान में सेना और पंजाब पुल‍िस के बीच तालमेल की कमी होने की पोल भी खोल दी है. इस हाई प्रोफाइल ड्रामा से पाक‍िस्‍तान में ईद-उल-फ‍ितर समारोह में भी खलल पड़ी है. सोशल मीड‍िया पर वायरल एक वीड‍ियो में सेना के जवान, एक पुल‍िस स्‍टेशन और पुल‍िसकर्म‍ियों पर कथ‍ित तौर पर हमला करते हुए देखे गए हैं. 


दरअसल, यह पूरा मामला गत 7 अप्रैल का बताया जाता है. डॉन की रिपोर्ट के मुताब‍िक, 7 अप्रैल को मदरसा पुलिस के एक एएसआई और एक एसएचओ ने मोहम्मद अनवर नामक शख्‍स के बेटे रफाकत को कथित तौर पर बिना लाइसेंस वाली पिस्‍टल रखने के जुर्म में अरेस्‍ट करने को घर पर छापेमारी की थी. इसके बाद मामले ने तूल पकड़ ल‍िया और अनवर के दूसरे बेटे मोहम्मद खलील, एक सेना अधिकारी और परिवार के अन्य सदस्यों ने दो पुलिसकर्मियों को बंधक बना लिया. पुलिसवालों को बंधक बनाए जाने का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. 


आउटलेट्स की र‍िपोर्ट में भी दावा क‍िया गया है क‍ि सेना के जवानों और पुल‍िसकर्म‍ियों के बीच झड़प तब हुई जब पुलिस ने एक सैनिक के रिश्तेदार के पास से अवैध हथियार बरामद क‍िया और उसको हिरासत में ले ल‍िया. 


सोशल मीड‍िया पर वायरल एक अन्य वीड‍ियो क्लिप में इस घटना में दो पुलिसकर्मी एक पुलिस स्टेशन के अंदर अपनी जान बचाने के लिए भागते हुए दिखाई देते हैं, लेकिन आख‍िर में उनको पकड़ ल‍िया जाता है. 


जमीन पर घुटनों के बल बैठे नजर आए पुलिसकर्मी  


इसके अलावा क‍ि एक अन्‍य वायरल वीड‍ियो में तीन पुलिसकर्मियों को जमीन पर घुटनों के बल बैठे देखा जा सकता है ज‍िनको प्रताड़‍ित क‍िया जा रहा है. पुलिसकर्मी, सेना के जवानों से छोड़ने की गुहार लगाते भी नजर आ रहे हैं. एक अन्य वीडियो में एक शख्‍स की नाक‍ से खून बहते होने के दौरान जमीन पर बैठे दिखा जा सकता है. बैकग्राउंड में सेना के दूसरे जवानों को जमीन पर लेटे हुए लोगों पर कथ‍ित तौर पर पैर मारते हुए देखा जा सकता है. 


पंजाब पुल‍िस ने वायरल वीड‍ियो का बताया फर्जी प्रचार 


इस तरह की अलग-अलग वायरल वीड‍ियो में कथ‍ित तौर पर पाक‍िस्‍तान की सेना और पंजाब पुल‍िस के जवानों के बीच झड़प होने का दावा क‍िया गया है. हालांक‍ि, इस तरह की वायरल वीड‍ियो की आध‍िकार‍िक तौर पर दोनों की तरफ से कोई पुष्‍ट‍ि नहीं की गई है. हालांकि, सेना और पुलिस दोनों ने इस घटना को कोई खास तव्‍वजो नहीं दी है, जबकि पंजाब पुलिस का कहना है क‍ि सोशल मीडिया पर फर्जी तरीके से प्रचार क‍िया गया. वहीं, सेना ने इसको "फेस-ऑफ" कहा है. 


 






 


सीन‍ियर अफसरों के संज्ञान में नहीं था छापेमारी का मामला 


उधर, मदरसा पुलिस की ओर से मोहम्मद अनवर के परिवार के 23 सदस्यों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया था. वहीं, मामला जब बहावलनगर जिला पुलिस अधिकारी तक पहुंचा तो इसकी जांच पड़ताल की गई. अनवर के बेटे के घर पर रेड मारने की अगुवाई करने वाले एएसआई और एसएचओ को गिरफ्तार कर लिया गया है. 


 






पूरे मामले की ज्‍वाइंट जांच के बाद पुल‍िसकर्म‍ियों पर हुई कार्रवाई 


एक रिपोर्ट में यह भी दावा क‍िया गया है क‍ि पुलिसकर्मियों ने दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए छापेमारी की थी और इस बारे में सीन‍ियर अफसरों को सूचना नहीं दी गई. वहीं, इस बारे में भी अवगत नहीं करवाया गया क‍ि एक र‍िटायर्ड सैन्यकर्मी को गिरफ्तार किया गया. 24 घंटे से ज्‍यादा समय तक पुलिस स्टेशन में हिरासत में रखने और उसको मजिस्ट्रेट के सामने पेश नहीं करने की बात भी सामने आई. हालांक‍ि, मीड‍िया र‍िपोर्ट्स में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि सोशल मीड‍िया पर वायरल अपुष्‍ट वीड‍ियो की सेना और पुल‍िस की ओर से ज्‍वाइंट जांच करवाई गई. सीन‍ियर अफसरों की ओर से मामले की समीक्षा करने के बाद अब इसके शांत‍िपूर्ण तरीके से सुलझा लेने का दावा क‍िया गया है.  


डॉन की एक रिपोर्ट के मुताब‍िक, इस मामले में एसएचओ समेत मदरसा पुलिस के 4 पुल‍िसकर्मियों के ख‍िलाफ मामला दर्ज कर उनको गिरफ्तार क‍िया है. 


यह भी पढ़ें: Terrorists attack in Pakistan: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में आतंकियों ने की 11 लोगों की हत्या, बस से किया था अगवा