Riddhi Patel News: अमेरिका में एक भारतीय-अमेरिकी महिला को शहर की मेयर और काउंसिल सदस्यों को जान से मारने की धमकी देने के बाद गिरफ्तार किया गया है. महिला की पहचान रिद्धि पटेल के तौर पर हुई है. दरअसल, कैलिफोर्निया राज्य के बैकर्सफील्ड में शहर की काउंसिल की सुनवाई चल रही थी. इस दौरान रिद्धि ने शहर की मेयर करेन गोह और काउंसिल के सदस्यों को जान से मारने की धमकी दी. उसका बयान काफी ज्यादा वायरल भी हुआ है. 


रिद्धि ने गाजा में युद्धविराम के लिए लाए गए प्रस्ताव का समर्थन नहीं करने को लेकर नाराजगी जताई थी. वह इस बात से भी नाराज थी कि शहर की काउंसिल ने इजरायल के खिलाफ होने वाले विरोध प्रदर्शनों की वजह से सरकारी इमारतों के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी है. पुलिस ने बताया कि धमकी देने के मामले में रिद्धि को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. उसे मुकदमा दर्ज करने के लिए हाल ही में कोर्ट लाया गया था. अब रिद्धि की अगली पेशी 16, 24 और 25 अप्रैल को है. 


कौन है रिद्धि पटेल? 


कैलिफोर्निया के बेकर्सफील्ड की रहने वाली रिद्धि पटेल फिलिस्तीन समर्थक है. वह शहर में अक्सर ही इजरायल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करती थी. 28 साल की रिद्धि पर आरोप है कि उसने काउंसिल के सदस्यों और मेयर को धमकी देकर लोगों को डराया है. पुलिस ने जब कोर्ट में पेश कर रिद्धि के ऊपर मुकदमे के लिए धाराएं लगाईं, उस वक्त उसे रोते हुए भी देखा गया. काउंसिल में सुनवाई के दौरान दिया गया रिद्धि का विवादित भाषण एक्स और टिकटॉक पर खूब वायरल भी हुआ है.  






भारतीय-अमेरिकी रिद्धि की लिंक्डइन प्रोफाइल देखने से पता चलता है कि वह 'सेंटर फॉर रेस, पूवर्टी एंड द एनवायरनमेंट' नाम की संस्था में इकोनॉमिक डेवलपमेंट कोऑर्डिनेटर है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिद्धि ने इस संस्थान को सितंबर 2020 में ज्वाइन किया था. उसका जन्म बेकर्सफील्ड में ही हुआ है और उसने शहर के स्टॉकडेल हाई स्कूल से पढ़ाई की है. रिद्धि ने सेंट लुइस यूनिवर्सिटी से 2017 में न्यूरोसाइंस में ग्रेजुएशन भी किया है. वह 2019 में शहर में लौटी थी. 


रिद्धि पटेल ने अपने भाषण में क्या कहा था? 


काउंसिल की सुनवाई के दौरान रिद्धि ने कहा, "आप सब लोग बेहद ही घटिया इंसान हो और ईसा मसीह यहां होते तो उन्होंने खुद ही आप लोगों को मार दिया होता. आपने में से किसी को भी परवाह नहीं है कि फिलिस्तीन में क्या हो रहा है या किसी ऐसे देश में जहां लोगों को सताया जा रहा है. आप लोगों में से किसी को इस बात की भी परवाह नहीं है कि यहां पर किस तरह से लोगों पर जुल्म किया जा रहा है."


रिद्धि ने आगे कहा, "काउंसिल के लोग महात्मा गांधी को लेकर परेड करते हैं और चैत्र नवरात्रि नामक एक हिंदू त्योहार इस सप्ताह शुरू हो रहा है. मैं आपको याद दिलाती हूं कि जिन छुट्टियों को हम मना रहे हैं. उसे ग्लोबल साउथ में लोग अपने उत्पीड़कों के खिलाफ हिंसक क्रांति के तौर पर जानते हैं. मैं उम्मीद करती हूं कि कोई आए और गिलोटिन (गर्दन काटने वाली मशीन) लाकर आप सभी लोगों को मौत के घाट उतार दे."


यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के शासन में कैसे थे भारत-अमेरिका के रिश्ते? एस जयशंकर ने किया खुलासा