Pakistan Politics: पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रमुख इमरान खान (Imran Khan) के बीच इस मुद्दे पर शनिवार (23 जुलाई) को ट्विटर (Twitter) पर वाकयुद्ध छिड़ गया. दोनों के बीच इस ट्विटर जंग का मुद्दा था पाकिस्तान को डिफॉल्ट से बचाने के लिए विदेशों को संपत्ति बेचने का. जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कैबिनेट द्वारा अध्यादेश को मंजूरी देने के कुछ घंटों बाद ट्विटर पर तीखी बहस में, खान ने राष्ट्रीय संपत्ति की बिक्री के लिए "आयातित सरकार" की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया.


इमरान खान ने कहा, “अपराध मंत्री के नेतृत्व में अमेरिकी साजिश के माध्यम से आयातित सरकार को कैसे सत्ता में लाया जा सकता है, जिनके परिवार और साथी (पीपीपी सह-अध्यक्ष आसिफ अली) जरदारी के पास भ्रष्टाचार पर लिखे गए वॉल्यूम हैं, क्या राष्ट्रीय संपत्ति की बिक्री पर भरोसा किया जा सकता है (और) वह भी (के माध्यम से) सभी प्रक्रियात्मक (और) कानूनी जांचों को दरकिनार करते हुए."


पाकिस्तान की कैबिनेट ने लिया यह फैसला
द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की कैबिनेट ने छह प्रासंगिक कानूनों की प्रयोज्यता (Applicability) सहित नियामक जांच (Regulatory Checks) को समाप्त कर दिया, ताकि देश को विदेशी देशों में राज्य की संपत्ति की आपातकालीन बिक्री के माध्यम से डिफ़ॉल्ट से बचाने के लिए एक हताश कदम उठाया जा सके.


खान ने विरोधियों पर "पिछले 30 वर्षों से पाकिस्तान को लूटने" और "वर्तमान आर्थिक मंदी" का आरोप लगाया. उन्होंने लिखा, “इन चोरों को कभी भी हमारी राष्ट्रीय संपत्ति को उस कुटिल तरीके से बेचने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए जैसा वे प्रयास कर रहे हैं. देश हमारी राष्ट्रीय संपत्ति को लेकर उन पर कभी भरोसा नहीं करेगा.”


इमरान के आरोपों पर शहबाज ने दिया ये जवाब
जियो न्यूज के मुताबिक इस बीच, पीटीआई अध्यक्ष के ट्वीट का जवाब देते हुए, पीएम शहबाज शरीफ ने कहा कि वह " मेमोरी लॉस (Memory Loss) से पीड़ित हैं और कुछ रिमाइंडर की जरूरत है."  उन्होंने लिखा, “पहला- ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, उनके शासन के दौरान भ्रष्टाचार बढ़ा. यहां तक कि बड़े घोटालों के अलावा तबादलों/पोस्टिंग की भी बिक्री होती थी.” उन्होंने कहा, "दूसरा- लोग इसकी कीमत चुका रहे हैं कि उन्होंने अर्थव्यवस्था को कैसे कुप्रबंधित किया."


जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, तीसरे बिंदु पर प्रकाश डालते हुए, शरीफ ने खान पर देश की वैश्विक प्रतिष्ठा, स्थिति और मित्र देशों के साथ संबंधों को "गहरी चोट" पहुंचाने का आरोप लगाया. उन्होंने आरोप लगाया कि इमरान खान को तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने की आदत है.


यह भी पढ़ें: 


Pakistan Politics: इमरान खान का सरकार पर हमला- 'पाकिस्तान की स्थिति जल्दी ही श्रीलंका जैसी हो जाएगी'


Sri Lanka Crisis: शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर हमले के बाद से श्रीलंका की नई सरकार पर बना एक नया दबाव