पाकिस्तान राष्ट्रपति द्वारा नेशनल असेंबली भंग किए जाने के बाद इमरान खान को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया. हालांकि, पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 224 के तहत, इमरान कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति तक 15 दिनों तक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य जारी रख सकते हैं, मगर उन्हें फैसले लेने का अधिकार नहीं है. इस घटनाक्रम के बाद इमरान की पत्नी बुशरा बीबी की सहेली दुबई रवाना हो गईं हैं.


पाक मीडिया के अनुसार, बुशरा बीबी की करीबी सहेली फराह खान दुबई भाग गईं. फराह के अलावा पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अन्य नेताओं ने भी विदेश जाना शुरू कर दिया है. फराह खान पर विपक्षी पार्टियां लगातार भ्रष्टाचार के आरोप लगाती रही हैं. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी के साथ-साथ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने कई बार फराह खान पर भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप लगाया है.




अगले 15 दिन तक सत्ता में बने रहेंगे इमरान
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में रविवार को हाई वोल्टेज ड्रामा होने के बाद पूर्व गृहमंत्री शेख रशीद ने कहा है कि इमरान खान अभी 15 दिन और प्रधानमंत्री पद पर बने रहेंगे. शेख रशीद ने कहा है कि देश के अगले आम चुनाव में ईवीएम से वोट नहीं डाले जाएंगे. उन्होंने विपक्षियों पर कटाक्ष करते हुए कहा, "विपक्षियों को खुश हो जाना चाहिए कि अगले चुनाव में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं होगा."


जियो न्यूज के मुताबिक उन्होंने कहा, "मैं प्रधानमंत्री से मिला और मुझे लगता है कि वह अभी 15 दिन और पद पर रहेंगे. वह हमेशा से चुनाव को सही रास्ता मानते हैं." दरअसल, रविवार को इमरान खान को पद से हटाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होना था और विपक्षियों को पूरा खेमा इसमें शामिल होने के लिए वक्त पर नेशनल असेंबली में मौजूद था. ऐन मौके पर, लेकिन नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी अविश्वास प्रस्ताव को असंवैधानिक करार देते हुए खारिज कर दिया. इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के फारुख हबीब ने कहा है कि देश में अगले 90 दिन में चुनाव हो सकते हैं.


ये भी पढ़ें-
Pakistan: नवाज शरीफ बोले- इमरान खान ने संविधान का अपमान किया, सत्ता के नशे में कानून को रौंदा


श्रीलंका में बेकाबू हालात, इमरजेंसी के बीच पूरी कैबिनेट ने दिया इस्तीफा, लेकिन PM बने रहेंगे राजपक्षे