Haiti Oil Tanker Explosion: हैती में एक तेल टैंकर में हुए विस्फोट में 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य घायल हो गए. प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने मंगलवार को कहा कि विस्फोट सोमवार देर रात कैप-हैतीयन शहर में हुआ. उन्होंने कहा कि वह इस घटना से काफी दुखी हैं.


हेनरी ने ट्वीट किया करते हुए लिखा, " इस हादसे में मारे गए लोगों की याद में पूरे क्षेत्र में तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया जाएगा, जिससे पूरा हैती राष्ट्र शोक में है." उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन प्रभावित लोगों की मदद के लिए फील्ड अस्पतालों की मदद ले रहा है.


विस्फोट के घंटों बाद भी दर्जनों शव सड़क पर पड़े थे. उनके आसपास कुछ लोग खड़े देखे गए थे. पुलिस की ओर से घटना का तत्काल कोई और विवरण उपलब्ध नहीं कराया गया है. कैप-हैतीयन के डिप्टी मेयर पैट्रिक अल्मोनर ने बताया कि विस्फोट में कम से कम 53 लोगों की मौत हुई है और 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं.


डिप्टी मेयर पैट्रिक के अनुसार हादसे में पास के लगभग 20 घर जल गए. उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि घरों में मरने वाले लोगों की अभी तक गिनती नहीं हुई है. 
ले नोवेलिस्टे अखबार ने जानकारी दी कि हादसे में दर्जनों लोग घायल हुए हैं और अस्पतालों में आवश्यक चीजों की भारी कमी है.


डॉक्टर कैलहिल ट्यूरेन ने अखबार से कहा "हमें बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है." कैप-हैतीयन में काम करने वाले सिविल इंजीनियर डेव लारोज़ ने बताया कि वह रात लगभग एक बजे गाड़ी चला रहे थे कि तभी उन्हें एम्बुलेंस वाहन आते दिखे और सड़क पर लोगों की भीड़ एकत्र हो गई.


लारोज़ ने कहा कि कुछ लोग घटना के बाद ट्रक से और सड़क से बाल्टियों में भरकर तेल अपने घर ले जा रहे थे. उन्होंने कहा "हमारा देश जिस दौर से गुजर रहा है, वह अत्यंत दुखद है." तेल टैंकर में विस्फोट ऐसे समय हुआ है, जब हैती को ईंधन की भारी कमी और इसके दामों में लगातार जारी वृद्धि जैसी समस्या से जूझना पड़ रहा है.


हैती के पूर्व प्रधानमंत्री क्लॉड जोसफ ने हादसे में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, "मैं अत्यंत दुखी हूं और पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं."


इसे भी पढ़ेंः
Extrajudicial Killings In Afghanistan: बिना आरोप साबित हुए तालिबान ने की 72 लोगों की हत्या, संयुक्त राष्ट्र ने की कड़ी निंदा


Gas Crisis in Pakistan: पाकिस्तान पर गहरा रहा है रसोई गैस की कमी का खतरा, मंत्री फवाद चौधरी ने दिया ये बयान