पिछले हफ्ते यूएस कैपिटल (अमेरिकी संसद) पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों ने जो बवाल काटा उसकी दुनियाभर में आलोचना की जा रही है. ट्रंप को हटाने के लिए महाभियोग तक की कार्रवाई शुरू हो चुकी है. इस बीच, राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत को पलटने के समर्थन में यूएस कैपिटल तक मार्च करने वाले रिपब्ल्किन सांसद माइक एजींगर ने कहा कि ट्रंप के वफादारों की भीड़ 'प्रेरणादायी और देशभक्त' थी. उन्होंने सोमवार को कहा कि डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें डीसी बुलाया था.


वेस्ट वर्जीनिया मेट्रो न्यूज से बात करते हुए एजींगर ने कहा, ''मेरा खयाल है कि राष्ट्रपति ने मिशन का लक्ष्य स्पष्ट कर दिया है.'' एजींगर कम से कम नौ राज्यों के उन 12 से अधिक सांसदों में से एक हैं जो पिछले बुधवार को अमेरिकी संसद भवन पर हमला करने वाली भीड़ का हिस्सा थे और जो चुनाव में धोखाधड़ी के निराधार आरोपों का समर्थन करते हैं.


केवल एक ही सांसद कैपिटल के भीतर जा सके थे, जिनपर अपराध का आरोप लगा और उन्होंने इस्तीफा दे दिया. अन्य सांसदों ने कहा कि उन्होंने प्रदर्शन में शांतिपूर्ण ढंग से हिस्सा लिया था.


एजींगर ने कहा, ''हमारे राष्ट्रपति ने हमें डीसी (वांशिंगटन डीसी) बुलाया था.''एफबीआई ने चेतावनी दी है कि नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के 20 जनवरी को पदभार संभालने से पहले 50 राज्यों की राजधानियों और वाशिंगटन में हथियारबंद लोग प्रदर्शन कर सकते हैं जिसके बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है.


ये भी पढ़ें: कौन हैं विजया गड्डे, डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बंद होने के बाद चर्चा में क्यों हैं?